रैपिड रेल प्रोजेक्ट से बनाए जाएंगे स्टेशन, मोदीपुरम तक जाएगी रैपिड रेल

मोदीपुरम-परतापुर के बीच मेट्रो के स्थान पर चलाई जाएगी मिनी रैपिड रेल

Meerut। मेरठ में रैपिड रेल प्रोजेक्ट को लेकर आ रहे नेशनल कैपिटल रीजन ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (एनसीआरटीसी) के एक सुझाव ने 6000 करोड़ रुपये की बचत कर दी है तो प्रोजेक्ट कॉस्ट कम होने से मेट्रो की राह और आसन हो गई है।

ये है मामला

उप्र कैबिनेट से मंजूरी के बाद मेरठ के मेट्रो रेल के 2 कॉरीडोर को मंजूरी मिली थी, हालांकि अब मेरठ मेट्रो को सेकेंड कॉरीडोर श्रद्धापुरी से मेडिकल कॉलेज ही बनाना होगा। फ‌र्स्ट कॉरीडोर परतापुर से मोदीपुरम अब आरआरटीएस (रैपिड रेल) के साथ एडजस्ट होगा। इस कॉरीडोर पर मिनी रैपिड रेल का संचालन किया जाएगा तो वहीं परतापुर से मोदीपुरम तक रैपिड रेल के 6 स्टेशन को बढ़ाकर 12 कर दिया जाएगा।

जरा समझ लें

पिछले दिनों कैबिनेट की मीटिंग में मेरठ मेट्रो के 2 कॉरीडोर को मंजूरी मिली जिसमें करीब 8300 करोड़ रुपये लागत का फ‌र्स्ट कॉरीडोर अब मेट्रो को नहीं बनाना होगा। क्योंकि यह रूट रैपिड रेल परियोजना में भी शामिल है सो मेट्रो की डीपीआर मंजूर होने के बाद एनसीआरटीसी के अधिकारियों ने यूपी सरकार से बात की।

बना साझा मसौदा

एनसीआरटीसी के सीपीआरओ सुधीर कुमार शर्मा ने बताया कि यूपी सरकार के साथ बातचीत के बाद तय हुआ कि रैपिड रेल का रूट यथावत रहेगा। रैपिड रेल दिल्ली से मोदीपुरम तक पहुंचेगी। मेरठ मेट्रो परियोजना में सेकंड कॉरीडोर ही बनेगा। इससे मेट्रो परियोजना का करीब 6000 करोड़ रुपये बचेगा तो वहीं मेट्रो और रैपिड दोनों की परियोजनाएं साझेदारी से चल सकेंगी।

ये होगी व्यवस्था

दिल्ली से आने वाली रैपिड रेल मोदीपुरम तक 16 स्टेशन पर रुकेगी, जबकि परतापुर और मोदीपुरम के बीच मिनी रैपिड रेल का संचालन कर दिया जाएगा। ये मिनी रेल रैपिड रेल का हिस्सा होगी। बस कोच 12 से घटाकर आवश्यकतानुसार 6 या 3 कर दिए जाएंगे।

परतापुर से मोदीपुरम के बीच रैपिड रेल 6 स्टेशन मेरठ साउथ, शताब्दीनगर, मेरठ सेंट्रल, बेगमपुल, मेरठ नॉर्थ और मोदीपुरम स्टेशन पर रुकेगी।

परतापुर से मोदीपुरम के बीच मिनी रैपिड रेल 12 स्टेशन पर रुकेगी जिसमें रिठानी, ब्रह्मापुरी, भैंसाली बस स्टैंड, एमईएस कॉलोनी एवं दो अन्य स्टेशन भी शामिल होंगे।

मेरठ मेट्रो को लेकर यूपी गर्वमेंट से बातचीत के बाद तय हुआ कि दो कॉरीडोर के स्थान पर मेट्रो का एक कॉरीडोर ही बनेगा। रैपिड रेल योजना के अनुसार मोदीपुरम तक ही जाएगी। बस इस रूट पर 6 स्टेशन बढ़ा दिए जाएंगे।

सुधीर कुमार शर्मा, सीपीआरओ, एनसीआरटीसी