आज हम आपको मिलवाते हैं कुछ ऐसी बॉलिवुड पर्सनेलिटीज से जो आपस में रिलेटिव्स हैं. उनमें आपस में रियल कजिन का रिश्ता है.

सबसे पहले बात करते हैं बॉलिवुड की सबसे बड़ी और फेमस फेमिली, चोपड़ा फेमिली की. चोपड़ा फेमिली के तीन ब्रदर और एक सिस्टर बॉलिवुड से जुड़े थे. बी आर चोपड़ा, यशराज चोपड़ा, विनोद चोपड़ा और हीरू चोपड़ा. इस तरह से बी आर चोपड़ा के सन रवि चोपड़ा, यशराज के बेटे आदित्य और उदय चोपड़ा, विनोद चोपड़ा के बेटे विधू विनोद चोपड़ा और हीरू जिन्होंने प्रोड्यूसर यश जौहर से शादी की उनके बेटे करन जौहर आपस में रियल कजिंस हैं.

Meet some bollywood cousins

इन चारों लोगों की फेमिली आज बॉलिवुड पर रूल कर रही है और इन्हें सबसे सक्सेजफुल कजिंस के तैर पर पहचाना जाता है. वैसे एक और कजिन वाला तड़का चोपड़ा फेमिली में मौजूद है. यश चोपड़ा की वाइफ पामेला चोपड़ा और फेमस एक्ट्रेस और टीवी शो रांदेवू की मेकर, प्रेजेंटर सिम्मी गरेवाल आपस में कजिन हैं.

Bollywood cousins

इसके बाद बात विधू विनोद चोपड़ा की 'मुन्नाभाई' सीरीज के हीरो और हाल ही में साढ़े तीन साल के लिए जेल पहुंचे संजय दत्त‍ की जो देवानंद की फिल्म 'प्रेम पुजारी' की लीड एक्ट्रेस के तौर पर फेमस हुई जाहिदा के कजिन हैं. जाहिदा संजय दत्त की मदर नरगिस दत्त की भतीजी थीं.

Bollywood cousins

एक और फेमस फेमिली के कजिंस का जिक्र करते चलें. आमिर खान और उनके कजिन मंसूर खान की फेमिली का. मंसूर खान के फादर नासिर हुसैन खान और आमिर खान के फादर ताहिर हुसैन खान रियल ब्रदर्स थे. आमिर ने अपने ब्रदर मंसूर की फिल्म 'कयामत से कयामत तक' से अपना डेब्यु किया था.

Bollywood cousins

एक और बड़ी फेमिली की बात करते हैं, देयोल्स की. सनी देयाल और बॉबी देयाल रियल ब्रदर हैं और ईशा देयोल उनकी स्टेप सिस्टर हैं. इन तीनों के कजिन हैं अभय दयोल जो अपनी मीनिंगफुल फिल्मों  के लिए फेमस हैं.

अगला नंबर है कपूर फेमिली का और बॉलिवुड में दो बड़ी कपूर फेमिली हैं. एक इंडस्ट्री के सबसे बड़े शो मैन के नाम से फेमस राजकपूर की जिनके फादर पृथ्वीराज कपूर भी फेमस और रेस्पेक्टेड वेटेनर एक्टर थे. राजकपूर के दो ब्रदर्स शम्मी कपूर और शशि कपूर हैं. राजकपूर के तीनो बेटे रणधीर कपूर, ऋषी कपूर और राजीव कपूर ने बॉलिवुड में काम किया जबकि शम्मी कपूर का कोई बच्चा इंडस्ट्री में नहीं आया और इस तरह राज कपूर के तीसरे भाई शशि कपूर के बच्चे कुणाल कपूर, करन कपूर और संजना कपूर राज कपूर के बच्चों के साथ बॉलिवुड के फर्स्ट कपूर कजिंस के तौर पर पहचाने गए.

Bollywood cousins

इसके बाद रणधीर कपूर की डाटर्स करिश्मा और करीना कपूर ने इंडस्ट्री में कदम रखा और ऋषी कपूर के बेटे रणबीर कपूर के फिल्मों में आने के बाद कपूर फेमिली की नेक्‍स्‍ट जेनेरेशन के कजिंस सामने आए. वैसे कपूर फेमिली में भी कजिंस की स्टोरी में एक साइड स्टोरी है. रणधीर कपूर की वाइफ यानि करिश्मा, करीना की मदर एक्ट्रेस बबिता और अपने हेयर स्टाइल के चलते फेमस हुई एक्ट्रेस साधना आपस में कजिन थीं.

Bollywood cousins

दूसरी कपूर फेमिली है फेमस डायरेक्टर प्रोड्यूसर बोनी कपूर और उनके ब्रदर एक्टर अनिल कपूर की. अनिल की बेटी सोनम कपूर अभी तक बेशक बहुत हिट नहीं हुई हैं लेकिन वो इंडस्ट्री में स्टाइल डीवा के रूप फेमस हो चुकी हैं. और सक्सेजफुल फिल्म 'इश्कजादे' से डेब्यु करके 'औरंगजेब' में डबल रोल में हिट हो चुके हैं बोनी कपूर के बेटे और सोनम के कजिन अजुर्न कपूर.
 
नेक्‍स्‍ट फेमस कजिन हैं काजोल, रानी मुखर्जी, अयान मुखर्जी और मोहनीश बहल. काजोल और रानी दोनों ही बॉलिवुड की सुपर हिट एक्ट्रेस रही हैं. इन दोनों ने फिल्म 'कुछ कुछ होता है' में स्क्रींन भी शेयर किया. काजोल और रानी अपने फादर के साइड से कजिंस हैं. 'वेक अप सिड' और अब 'ये जवानी है दीवानी' से फेमस हुए डायरेक्टर अयान मुखर्जी भी काजोल के फर्स्ट और रानी के सेकेंड पैर्टनल कजिन हैं. इनकी एक और कजिन काजोल की सिस्टर तनीषा उतनी सक्सेजफुल नहीं हुईं.

Bollywood cousins

काजोल की मदर तनुजा की सिस्टर फेमस वेटेनर ऐक्ट्रेस नूतन के बेटे मोहनीश बहल भी काजोल और तनीषा के कजिन हैं जो फिल्मों भले ही बहुत सक्सेजफुल नहीं हुए लेकिन टीवी के बड़े एक्टर्स में उनकी गिनती होती है. मोहनीश ने 'मैंने प्यार किया', 'हम आपके हैं कौन' और 'हम साथ साथ हैं' जैसी बड़ी फिल्मों के अलावा कई हिट फिल्मों में निगेटिव रोल्स में अपनी पहचान बनायी है.

Bollywood cousins

चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में कई फिल्मों से अपनी पहचान बनाने वाली दो सिस्टर्स डेजी ईरानी और हनी ईरानी की एक और सिस्टर मेनका ने स्टंट डायरेक्टर कामरान खान से मैरिज की और उनके दो बच्चे हुए फराह खान और साजिद खान, आज दोनों भाई बहन फेमस प्रोड्यूसर डायरेक्टर हैं. इनकी आंटी हनी इर्रानी ने फेमस स्क्रिप्ट राइटर जावेद अख्तर से मैरिज की और इस तरह उनके दोनों बच्चे फेमस डायरेक्ट‍र, प्रोड्यूसर और एक्टर फरहान अख्तर और डायरेक्टर जोया अख्तंर फराह और साजिद के फर्स्ट  कजिन हैं.

Bollywood cousins

इसके साथ कुछ और कजिंस भी हैं जिनमें से कुछ के बारे आप जानते हैं और कुछ के बारे में नहीं. जैसे आप जानते हैं कि एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा की कजिन परणीति चोपड़ा के बाद अब उनकी एक और कजिन मीरा विक्रम भट्ट की फिल्मु 1920 पार्ट2 से अपना डेब्यु कर रही है. पर क्या आप जानते हैं कि 'गैंग्स ऑफ वासेपुर' और 'साहब बीबी और गैंगस्टर' की फेमस एक्ट्रेस हुमा कुरैशी न्यू‍ कमर 'मेरे डैड की मारुति' के एक्टर साकिब की कजिन हैं. या आप जानते हैं कि वेटेनर एक्ट‍र जीतेंद्र के बेटे एक्टर तुषार कपूर और उनकी डाटर बॉलाजी फिल्‍म्‍स और टेलीविजन सीरियल प्रोड्यूसर एकता कपूर 'रॉक ऑन' से फेमस हुए डायरेक्टर अभिषेक कपूर आपस में कजिन हैं.

Bollywood cousins

चलते चलते आपको बता दें कि न्यू‍ बॉलिवुड संसेशन 'स्टूडेंट ऑफ दी इयर' की हिरोइन आलिया भट्ट एक्ट्रेस टर्न डायरेक्टर पूजा भट्ट की स्टेप सिस्टर हैं जबकि सीरियल किसर इमरान हाशमी, डायरेक्टर मोहित सूरी और 'कलियुग' की हिरोइन स्माइली सूरी उनकी कजिन हैं. इस तरह स्माइली, इमरान हाशमी की भी कजिन हैं. फिल्म 'रावन' से डेब्यु करने वाली एक्ट्रेस प्रियामनी, विद्या बालन की सेकेंड कजिन हैं और दबंग एक्ट्रेस सोनाक्षी सिन्हा 'दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे' की छुटकी पूजा रूपारेल और 'चल पिक्चर बनाते हैं' से डेब्यु करने वाली भावना रूपारेल की कजिन हैं.
 
तो ये हैं कुछ जाने अंजाने बॉलिवुड कजिन ऐसे और भी कई होंगे जो इस लिस्ट में शामिल नहीं हो सके अगर ऐसा कोई आपको याद आए तो हमें अपने कमेंटस के थ्रू जरूर बतायें.

Bollywood News inextlive from Bollywood News Desk