मुख्य सचिव ने सड़क सुरक्षा पर अधिकारियों के साथ की बैठक

RANCHI (5 Aug) : मुख्य सचिव राजबाला वर्मा ने यातायात के नियमों एवं गति नियंत्रण पर काबू करने के लिये कड़ाई से पेश आने का आदेश दिया परिवहन विभाग के अधिकारियों को दिया है। उन्होंने कहा है कि सड़क दुर्घटनाओं पर नियंत्रण के लिए यह आवश्यक है कि रफ्तार पर लगाम लगे। उन्होंने सड़क सुरक्षा पर बैठक करते हुए राज्य के सभी संबंधित पदाधिकारियों को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से निर्देश दिया।

रोड एक्सीडेंट रोकने के वर्क प्लान बनाएं

मुख्य सचिव ने कहा कि राज्य में ऐसे ब्लैक स्पॉट्स पर रंबल स्ट्रीप, साइनेज तथा बोर्ड लगाएं जहां हादसे ज्यादा होते हैं, ताकि वहां सड़क दुर्घटनाओं को रोका जा सके। मुख्य सचिव ने विभाग के पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि प्रत्येक ब्लैक स्पॉट का सर्वे कर फोटोग्राफी करायें तथा दुर्घटनाओं को रोकने के लिये कार्ययोजना तैयार करें।

पीएमयू की टीम हर थाने से संपर्क में रहे

श्रीमती वर्मा ने कहा कि सड़क हादसे कम हों इसके लिए सभी ब्लैक स्पॉट्स को सुधार करने के लिये डीपीआर तैयार करवायें तथा तीन वषरें का जीआर लोकेशन तैयार करें। उन्होंने कहा कि सभी जिलों में पीएमयू का गठन कर लिया गया है। प्रत्येक पीएमयू से काम किस प्रकार लिया जा रहा है तथा इसकी मॉनिटरिंग किस स्तर पर हो रही है, इसकी विस्तत रिपोर्ट तैयार करें। साथ ही सुनिश्चित करें कि पीएमयू की टीम प्रत्येक थाने से हर दिन संपर्क में रहे।

तीन वर्षो में हुए हादसों की पूरी प्रोफाइलिंग हो

मुख्य सचिव ने कहा कि प्रत्येक ब्लैक स्पॉट्स में होने वाले हादसों की पूरी प्रोफाईल तैयार करें कि किन वजह से उक्त पथ पर हादसे होते हैं तथा उनके दूर करने के क्या उपाय हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे स्थानों को ब्लैक स्पॉट के रूप में चिन्हि्त करें जहां पिछले तीन वषरें में कम से कम पांच दुघर्टनाएं अथवा मौत हुई हैं। मुख्य सचिव ने निर्देश दिया कि ब्लैक स्पॉट्स को श्रेणी में विभक्त किया जाए तथा जहां अधिक दुर्घटनाएं होती हैं वहां प्राथमिकता के आधार पर सुधार के कार्य किये जायें। अगर सुधार हेतु भूमि अधिग्रहण की आवश्यकता है, तो उससे संबंधित कार्रवाई भी सुनिश्चित की जाए।

बैठक में मुख्य रूप से गृह विभाग के प्रधान सचिव एसकेजी रहाटे, पुलिस महानिदेशक डीके पांडेय, सचिव पथ निर्माण विभाग मस्तराम मीणा सहित कई पदाधिकारी उपस्थित थे।