मिटिंग में कमिश्नर ने दिए अफसरों को निर्देश

ALLAHABAD: गंगा प्रदूषण को रोकने व माघ मेले के दौरान स्नान पर्वो पर संगम में स्वच्छ, अविरल जल की उपलब्धता सुनिश्चित करने हेतु कमिश्नर राजन शुक्ला की अध्यक्षता में कानपुर, उन्नाव, इलाहाबाद के प्रशासनिक पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक की गई। बैठक में गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई, उप्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों ने अपने विचार रखे।

टिहरी से छोड़ा जाए पानी

इस दौरान गंगा में टिहरी बांध से एक हजार क्यूसेक और नरोरा बांध से 2500 क्यूसेक पानी मेले के दौरान छोड़ने पर जोर दिया गया। 15 दिसंबर से प्रतिदिन जल की रिपोर्ट सिंचाई विभाग को देते रहने के निर्देश दिए गए हैं। डीएम संजय कुमार ने प्रदूषण नियंत्रण, सिंचाई व नगर निगम के अधिकारियों से कहा कि नाव से भ्रमण कर गंगा यमुना से गिरने वाले नालों के पानी को सीधे न गिरने दिया जाए। इस बात के लिए रणनीति बनाकर कार्रवाई सुनिश्चित की जाए।

बरती जाएगी सख्ती

कानपुर के एडीएम व एएसपी को सीटीपी की व्यवस्था नहीं करने वाले चमड़ा उद्योगों को बंद करने को कहा गया। उन्नाव के डीएम व एसपी से अपेक्षा की गई कि गंगा में सीधे शवों के प्रवाह को रोका जाए। साथ ही गंगा यमुना के पांच सौ मीटर तट क्षेत्र में प्लास्टिक, पालिथीन पाउच के प्रयोग को कठोरता से बैन किया जाए। नदियों के वाटर टेस्टिंग रिपोर्ट प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को उपलब्ध कराया जाएगा।