- 41 में से 20 पर लिया फैसला, बचे 21 प्रस्तावों पर 30 को होगी बैठक

- कार्यकारिणी के बाद मेयर बोले सिर्फ प्रस्ताव पास करने तक रह गए सीमित

BAREILLY: मंडे को हुई नगर निगम की कार्यकारिणी की बैठक आधे अधूरे फैसलों के साथ स्थगित कर दी गई। बैठक में कुल ब्क् प्रस्तावों पर फैसले लिए जाने थे, जिनमें से महज ख्0 पर ही फैसला लिया जा सका। दोपहर तीन बजे बैठक के शुरू होते ही सबसे पहले पुरानी कार्यकारिणी बैठक में लंबित प्रस्तावों पर फैसले लिए गए। इसके बाद मंडे को हुई बैठक के प्रस्तावों पर चर्चा हुई। रोड कंसट्रक्शन, रेनोवेशन, ब्यूटिफिकेशन, दुकान किराएदारी और ऑडिट रिपोर्ट से जुड़े प्रस्तावों पर ही कार्यकारिणी मंजूरी की मुहर लगा सकी। हालांकि बैठक के दौरान कार्यकारिणी सदस्यों ने नगर निगम की वर्किंग पर सवाल उठाए साथ ही ऐसी बैठकों को महज प्रस्ताव पास करने तक ही सीमित रहने पर अफसोस भी जताया।

ख्0 के बाद फ्0 को फैसला

कार्यकारिणी की बैठक में मेयर, नगर आयुक्त, उपसभापति, अपर नगर आयुक्त, विभागों के प्रमुख सहित कार्यकारिणी के मेंबर्स शामिल रहे। बैठक के एजेंडे में कुल ब्क् प्रस्ताव थे, जिसमें पहले क्9 प्रस्तावों पर जरूरी निर्देश देने के बाद मुहर लग गई, लेकिन ख्0वें प्रस्ताव को मंजूरी नहीं मिली। वहीं ख्0 के बाद से सभी प्रस्ताव, जिनमें से ज्यादातर पूर्व नगर आयुक्त के फैसले से जुड़े थे उनकी अपर नगर आयुक्त से फाइलें मंगा ली गई। साथ ही उन्हें स्थगित कर दिया गया, जिसके बाद इन प्रस्तावों को फ्0 जून को अगली कार्यकारिणी बैठक में उठाए जाने का फैसला लिया गया।

सिर्फ प्रपोजल कर रहे पास

कार्यकारिणी बैठक में पिछली कई बैठकों में प्रस्तावों के पास होने के बावजूद काम न होने पर मेंबर्स ने नाराजगी दिखाई। मेंबर्स ने कहा कार्यकारिणी और बोर्ड महज प्रस्ताव पास करने के लिए बने रह गए हैं, जबकि इन प्रस्तावों पर शुरू होने और इनकी प्रोग्रेस को परखने के लिए कुछ नहीं होता। मेंबर्स की इस कंप्लेन से मेयर डॉ। आईएस तोमर ने भी अफसोस जताते हुए कहा कि अगर काम न हो रहा हो तो ऐसी बैठक महज फॉर्मेलिटी रह गई हैं।

अधिकारियों को िमली चेतावनी

बैठक शुरू होते ही मेयर ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को काम में लापरवाही बरतने पर कड़ी फटकार लगाई। बदायूं रोड नाले के ओवरफ्लो होने पर मेयर ने नगर स्वास्थ्य अधिकारी और एनवॉयरमेंट इंजीनियर को फटकारा। कहा कि मानसून से पहले ही नाला ओवरफ्लो कर रहा है। मानसून आने पर यह नाला पूरे सुभाषनगर को डूबो देगा। मेयर ने दोनों अधिकारियों को तीन दिन का समय देते हुए नाले को साफ कर फ्लो दो फुट नीचे करने के निर्देश दिए। साथ ही ऐसा न होने पर नगर आयुक्त से दोनों अधिकारियों समेत रीजनल इंस्पेक्टर के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने को कहा।

जलकल एई बर्खास्त हो

स्वीकृति के बावजूद शहर में हैंडपंप न लगवाए जाने पर मेयर ने नगर आयुक्त से जलकल विभाग के एई आरवी राजूपत को बर्खास्त किए जाने की मांग की। नौ महीने पहले ही बोर्ड बैठक में क्00 इंडिया मार्का हैंडपंप लगाए जाने की मंजूरी मिलने के बावजूद एई ने शहर में इन्हें नहीं लगवाया। मेंबर्स की कंप्लेन पर मेयर ने जब पूरे गर्मी हैंडपंप न लगवाए जाने पर सवाल किया तो एई कुछ नहीं बोल सकें। वहीं जलकल जीएम ने हैंडपंप के पाइप की क्वालिटी घटिया होने की बात कही। इस पर नगर आयुक्त ने माल सप्लाई करने वाली एजेंसी को ब्लैकलिस्ट करने के ि1नर्देश दिए।

सफाई नायक बनाने पर रोक

बैठक के दौरान कार्यकारी सफाई नायक बनाए जाने का मामला भी गर्माया। मेंबर्स ने वार्ड में सफाई नायकों की वजह से होने वाली प्रॉब्लम गिनाई। इस पर मेयर ने सफाई कर्मचारियों को सफाई नायक बनाए जाने पर पूरी तरह रोक लगा दी। मेयर ने आगे भी किसी कर्मचार को सफाई नायक बनाए जाने से पहले उसकी वरिष्ठता, चाल चलन और कैरेक्टर को परखे जाने की बात कही। साथ ही निर्देश दिया कि नगर आयुक्त के आदेश के बिना स्वास्थ्य विभाग में सफाई नायक के तौर पर प्रमोशन न किए जाए। वहीं संविदा पर काम कर रहे सफाई कर्मचारियों को भी सफाई नायक न बनाए जाने के निर्देश दिए।