-रमजान और सावन के मद्देनजर चलेगा सफाई अभियान

-हाउस टैक्स में छूट की अवधि 16 अगस्त की गयी

varanasi@inext.co.in

VARANASI : रमजान और सावन के मद्देनजर पूरे शहर में जबरदस्त सफाई अभियान चलेगा. यह निर्णय बुधवार को नगर निगम मिनी सदन की बैठक में लिया गया. सदन ने सर्वसम्मति से यह तय करते हुए नगर आयुक्त से सफाई का विशेष इंतजाम करने के लिए कहा. इसके साथ ही कई अन्य मुद्दों पर चर्चा की गयी और निर्णय लिया. बैठक में हो-हल्ला भी खूब हुआ.

लगाएंगे पूरी ताकत

दोपहर क्ख् बजे शुरू हुई बैठक के दौरान शहर की सफाई को लेकर खूब हो हल्ला हुआ. इस पर मुद्दे को सदन ने गंभीरता से लिया. तय किया गया कि रमजान और सावन के मद्देनजर सफाई अभियान चलाया जाए. हर वॉर्ड में तैनात सफाईकर्मियों को इस काम में लगाया जाए. इसके साथ ही बरसात शुरू से पहले भी शहर का साफ होना जरूरी है. सफाई की मॉनिटरिंग खुद सभासद करेंगे.

फ्रीडम फाइटर्स को मिलेगी छूट

बैठक में तय किया गया कि स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को हाउस टैक्स और वॉटर टैक्स में शतप्रतिशत छूट दी जाएगी. शर्त यह है कि उनका नगर निगम सीमा में एक मकान हो और वह खुद उसके मालिक हों. इसके साथ ही हाउस टैक्स में छूट का समय क्म् अगस्त करने का निर्णय लिया गया. पहले यह तिथि फ्0 जून तक थी. हाउस टैक्स का पांच स्लैब की मंशा शासन तक भेजी जाएगी. पद्मश्री आचार्य देवीप्रसाद द्विवेदी के नाम पर ईश्वरगंगी क्षेत्र में उनके आवास मार्ग का नामकरण करना तय किया गया. जलकल परिसर में निकली मिट्टी को भ्0 रुपये प्रति ट्रैक्टर के हिसाब से बेचने व जरूरतमंद कुम्हारों को देना तय हुआ.

नहीं टूटी परम्परा

मिनी सदन की परम्परा नहीं टूटी. एक बार फिर बैठक में हंगामा हुआ. क्ख् बजे से तीन घंटे तक चली बैठक में पार्षदों ने खूब हो-हल्ला किया. भाजपा पार्षद मुन्ना साह ने नोकझोंक के दौरान मेज पर लात मारकर उसे पलट दिया जिसके लिए उन्हें माफी भी मांगनी पड़ी. इसी बीच पार्षद शोर-शराबा करते हुए अध्यक्ष के आसन के नजदीक पहुंच गए. सदन में हो-हल्ला से त्रस्त पार्षद ओमप्रकाश चौरसिया तो बात न सुने जाने पर बैठक छोड़कर चले गए. सदन की बैठकों में होने वाले हंगामे को देखते हुए मेयर ने तय किया है कि अब बैठकों की वीडियो रिकॉर्डिग कराई जाएगी.