स्मार्ट सिटी प्लानिंग की मीटिंग में मेयर ने रखा सुझाव

कुंभ मेला से पहले कलरफुल होंगे हेरिटेज बिल्डिंग

ALLAHABAD: मेयर अभिलाषा गुप्ता की अध्यक्षता में बुधवार को स्मार्ट सिटी की मीटिंग हुई। इसमें शहर को स्मार्ट बनाने के लिए क्या कार्य कराए जाने हैं, इस पर चर्चा की गई। पीएमसी के टीम लीडर सुहास कुलकर्णी ने बताया कि शहर की सड़कों को सुंदर बनाने, वाटर एटीएम लगाने, हेरिटेज बिल्डिंग की पेंटिंग के साथ ही ग्रीनरी के कार्य कराए जाने हैं। डिवाइडर बनाकर एलईडी लाईट लगाएंगे।

143 स्थानों पर बनेंगे 200 टॉयलेट

बताया गया कि सिविल लाइंस बस अड्डे का ब्यूटीफिकेशन पीपीपी मॉडल पर किया जाएगा। 200 टॉयलेट का निर्माण कराया जाना है, जिसके लिए 143 स्थान चिह्नित किए गए हैं। वाटर एटीएम के जरिये एक रुपये लीटर की दर से लोगों को स्वच्छ पानी मिलेगा। मोबाइल वैन पर 500 लीटर की टंकी होगी, जो मेला के दौरान कुंभ एरिया में लोगों को पानी उपलब्ध कराएगी।

मेयर अभिलाषा गुप्ता ने कहा कि पुराने शहर में स्थापित घंटाघर के ब्यूटीफिकेशन के साथ ही बंद पड़ी घड़ी की मरम्मत कराई जाए। जीरो रोड बस अड्डा होते हुए चंद्रलोक चौराहे तक ब्यूटीफिकेशन अनिवार्य है। गऊघाट से यमुना बैंक रोड, त्रिवेणी रोड होते हुए सीमेंट्री चौराहे तक रोड, ओवर ब्रिज के पिलर व पुराने पुल के आस-पास के क्षेत्र में ब्यूटीफिकेशन कराएं। शहर के हेरिटेज बिल्डिंग के रंग-रोगन का कार्य जरूरी है। हिंदी साहित्य सम्मेलन की दीवार पर साहित्यकारों की पेंटिंग बनाकर कूड़ा अड्डा कहीं और स्थापित कराएं। नए शहर के साथ ही पुराने शहर को भी स्मार्ट सिटी योजना में लाते हुए शहर को सुंदर बनाने की जरूरत है। नागवासुकी मंदिर एवं बलुआघाट बारादरी जैसे स्थानों का निरीक्षण कर आस-पास का एरिया सुंदर बनाने के लिए प्रस्ताव तैयार करें। मीटिंग में नगर आयुक्त अविनाश सिंह, अपर नगर आयुक्त ऋतु सुहास, नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ। अरुण, मुख्य कर निर्धारण अधिकारी पीके मिश्रा, अरबन डेवलपर हरभजन सिंह आदि मौजूद रहे।