-यातायात व्यवस्था हेतु पार्किंग व्यवस्था, होल्डिंग एरिया

-मार्ग व्यवस्था के सम्बन्ध में विस्तार से की गई चर्चा

ALLAHABAD: कुंभ मेला में यातायात व्यवस्था को लेकर मंगलवार को एडीजी सत्यनारायण साबत और कमिश्नर डॉ। आशीष गोयल की अध्यक्षता में मंथन किया गया। इस दौरान पार्किंग व्यवस्था, होल्डिंग एरिया, मार्ग व्यवस्था आदि मामलों पर विस्तार से चर्चा हुई। मेला क्षेत्र में आने वाले मागरें एवं वाहनों की पार्किंग तथा होल्डिंग के बारे में एसपी यातायात ने प्रस्तुतीकरण दिया।

इन मुद्दों पर हुई लंबी चर्चा

वाराणसी और जौनपुर से आने वाले समस्त वाहनों को मुख्य स्नान दिवसों पर पार्क कराने के स्थल, शटल बस का मार्ग आदि पर विचार हुआ। कानपुर की ओर से कोखराज होकर आने वाले वाहनों व लखनऊ से आने वाले वाहनों की फाफामऊ में पार्किंग पर चर्चा की गई। श्रद्धालुओं को चार से चार किमी से अधिक नही चलना पड़े इस बारे में डीएम कुंभ व एसएसपी कुंभ ने योजना प्रस्तुत की। कहा गया कि मुख्य स्नान पर्वो पर वीवीआईपी के मेला एरिया में आगमन नही कराने पर प्रस्ताव भी शासन को भेजा जाएगा।

एरिया बढ़ा तो बढ़ गई सुविधाएं

इस वर्ष मेला क्षेत्र विस्तारीकरण होने के कारण मेला क्षेत्र का डेढ़ गुना विस्तार हो गया है। इसके अतिरिक्त पुलिस बल, केन्द्रीय पुलिस बल की मांग हेतु डीआईजी ने डीजीपी को प्रस्ताव भेजा है। मेला के दौरान श्रद्धालुओं के सुरक्षा हेतु विभिन्न सुरक्षा एजेन्सियों के भाग लेने के संबंध में एनएसजी, एसटीएफ, एटीएस व इंटेलीजेंस के साथ लखनऊ में सेमिनार भी होने वाली है। सेमिनार में तमाम प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों ने भी अपने सुझाव रखे।

इतनी बढ़ेगी व्यवस्था

2013 2019

30 थाने 40 थाने

40 पुलिस चौकी 58 पुलिस चौकी