- सर्किट हाउस सभागार में सीएम ने अधिकारियों संग बैठक कर दिए दिशा-निर्देश

GORAKHPUR: शौचालयों का निर्माण कार्य 31 जनवरी 2019 तक हर हाल में पूरा कर लिया जाए। इसके लिए अभियान चलाकर लोगों को शौचालय के प्रयोग के लिए जागरूक भी किया जाए। ये निर्देश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सर्किट हाउस सभागार में अपर मुख्य सचिव-प्रमुख सचिव पंचायतीराज, नगर विकास, ग्राम्य विकास तथा अन्य विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक में दिए। उन्होंने कहा कि गांव-शहर में आवारा पशु न घूमें। आवारा पशु गांवों में फसलों को नुकसान पहुंचाने के साथ ही जानमाल की भी हानि कर देते हैं, इसलिए उनको पकड़ने के लिए कार्रवाई की जाए। सीएम ने सभी डेयरी, गौशालाओं का रजिस्ट्रेशन कराने का भी निर्देश दिया।

कैंप लगा करें उपकरणों का वितरण

मुख्यमंत्री ने पेंशन योजना की समीक्षा करते हुए निर्देश दिया कि जनवरी माह में कैंप लगाकर पेंशन, दिव्यांगो के उपकरणों को एक साथ वितरित कराया जाए। उन्होंने जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देश दिया कि राशन कार्ड में आ रही शिकायतों की एक हफ्ते में जांच कराकर रिपोर्ट दें तथा राशन वितरण के लिए नोडल अधिकारी नामित करें तथ उसके सामने राशन वितरण कराएं। उन्होंने ई-पॉज मशीनों के सही क्रियान्वयन पर बल देते हुए कहा कि किसी कारण से जनता को परेशानी न होने पाए। उन्होंने सप्लाई इंस्पेक्टरों के कार्य क्षेत्र को बदलने का भी निर्देश दिया।

सड़कों पर न आएं जानवर

सीएम ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ समाज के गरीब तबकों तक पहुंचे और पात्र लोगों का इसका लाभ पारदर्शी तरीके से मिले। उन्होंने कहा कि रैन बसेरों, अलाव आदि की अच्छी व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाए। सड़क पर एक भी व्यक्ति न सोने पाए। उन्होंने जिला पंचायत के काजी हाउस को पुन: संचालित करने पर बल देते हुए कहा कि यह भी सुनिश्चित किया जाए कि जानवर सड़कों पर न आने पाएं और जो लोग उनका पालन कर रहे हैं वे उनकी देखभाल भी करें।

अगले माह तक तैयार होनी हैं 179 गौशालाएं

सीएम ने बैठक में निर्देश दिया कि मनरेगा से तैयार होने वाली 179 गौशालाओं को अगले माह तक तैयार कर लिया जाए तथा स्थानीय लोगों को उनको संचालित करने की जिम्मेदारी दे दी जाए। मुख्यमंत्री ने स्वच्छ भारत मिशन की समीक्षा करते हुए निर्देश दिया कि स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक किया जाए। उन्होंने उनवल कस्बा संग्रामपुर नगर पंचायत के बारे में जानकारी लेते हुए कहा कि नगर पंचायत उनवल के विभिन्न कार्यो के शिलान्यास अगले दौरे में कराया जाए। इसके लिए तैयारी शुरू कर दें।

उनवल कस्बे का हो सौंदर्यीकरण

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि जो पैसा लाभार्थियों के खाते में जा रहा है। उनका उपयोग उसी कार्य के लिए हो अन्य किसी प्रयोजन में न हो। उन्होंने सौभाग्य योजना में विद्युतीकरण, उनवल कस्बे के चौराहे के सौंदर्यीकरण, पोलों पर एलईडी लाइट लगवाने का भी निर्देश दिया। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि नगर निगम और नगर पंचायतों में शौचालय का निर्माण कराया जाए खास कर बस अड्डे, रेलवे स्टेशन आदि के आसपास। उन्होंने कहा कि स्वच्छता से व्यापक परिवर्तन किया सकता है। लोगों को इस अभियान का हिस्सा बनाएं। मुख्यमंत्री ने वनटांगिया-मुसहर गांव में लाभार्थीपरक योजना की स्थिति की समीक्षा में पाया कि जिले में पांच वनटांगिया में 22 लाख के विभिन्न कार्य स्वीकृति है जिस पर कार्य चल रहा है। उन्होंने इसको जल्द से जल्द पूरा कराने का निर्देश दिया। बैठक में विभिन्न विभागों के अपर मुख्य सचिव-प्रमुख सचिव सहित कमिश्नर अमित गुप्ता, डीएम के विजयेंद्र पांडियन एवं अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।