- रेल ट्रैक मेंटीनेंस को लेकर मुरादाबाद से शाहजहांपुर के बीच रहेगा ब्लॉक

BAREILLY:

आज का दिन रेल यात्रियों के लिए बोझिल होने वाला है। क्योंकि, रेलवे 4 घंटे का मेगा ब्लॉक लेकर रेल ट्रैक मरम्मत करने की तैयारी में हैं, यदि आप संडे को कहीं जाने की प्लानिंग में हैं, तो ट्रेन से सफर आपको तनाव दे सकता है। नई लाइन बिछाए जाने के साथ ही ट्रैक मरम्मत का काम होने से ट्रेनों का संचालन प्रभावित रहेगा। ट्रेनें 10-15 घंटे विलंब से चल सकती हैं। कुछ ट्रेनें अचानक रद भी की जा सकती हैं। दूसरी ओर रेलवे का रिजर्वेशन सिस्टम भी बंद रहेगा। संडे को सफर में होने वाली परेशानियों को देखते हुए कई लोगों ने अपना टिकट सैटरडे को कैंसिल करा दिया।

सुबह 10.20 बजे लिया जाएगा ब्लॉक

ट्रैक मेंटीनेंस के लिए 29 जुलाई को अप लाइन पर रेलवे 4 घंटे का मेगा ब्लॉक लेगा। यह मेगा ब्लॉक शाहजहांपुर से मुरादाबाद के बीच लिया जाएगा। टोटल 21 जगहों पर ब्लॉक लिया जाएगा। सुबह 10.20 से दोपहर 2:20 बजे तक ब्लॉक रहेगा। रेलवे अधिकारियों ने बताया कि प्लेटफार्म की पटरियों को बदलने, स्लीपर बदलने, ज्वाइंट पर वेल्डिंग किए जाने सहित अन्य कार्य होंगे। स्टेशन मास्टर ने बताया कि यह ब्लॉक सिर्फ एक ही दिन रहेगा। मंडे को ब्लॉक नहीं रहेगा। लिहाजा, ट्रेनों का संचालन सामान्य दिनों की तरह ही हेागा।

20 के कॉशन से गुजारी जाएंगी ट्रेनें

रेलवे अधिकारियों ने बताया कि संडे सुबह 10.20 बजे ब्लॉक अप लाइन पर लिया जाएगा। ट्रेनों का संचालन इससे पहले ही अप लाइन पर रोक दिया जाएगा। ताकि, कोई अनहोनी न हो। बरेली से सीबीगंज, बरेली स्टेशन से यार्ड, मुरादाबाद यार्ड सहित अन्य जगहों पर ब्लॉक रहेगा। ट्रेनों को 20 से 45 किमी प्रति घंटा के कॉशन से गुजारा जाएगा। ऐसे में ट्रेनों का लेट होना तय है। हालांकि, यह ब्लॉक दिल्ली जाने वाले रूट अप लाइन पर है। लेकिन लखनऊ की ओर जाने वाली डाउन लाइन पर भी ट्रेनों का संचालन प्रभावित रहेगा। ब्लॉक का सबसे अधिक इफेक्ट सुबह गुजरने वाली ट्रेनों पर पड़ेगा।

यह रहेगा बेस्ट ऑप्शन

इमरजेंसी होने पर निजी साधन सबसे बेस्ट ऑप्शन हैं। थोड़ा महंगा तो पड़ेगा लेकिन आप गंतव्य स्थान पर कम समय में और आसानी से पहुंच सकेंगे। दूसरा ऑप्शन रोडवेज की बसें हैं। दिल्ली, लखनऊ, देहरादून, मुरादाबाद, रामपुर, मथुरा, आगरा जाने के लिए बस पकड़ सकते हैं। इन स्थानों से जाने के लिए बरेली से बस सर्विस उपलब्ध है।

तीन घंटे बंद रहेगा रिजर्वेशन सिस्टम

डाटाबेस अपडेट करने के चलते रेलवे ने 29 जुलाई को रात 11.45 से 02.45 तक रिजर्वेशन पर रोक लगा दी है। इस संबंध में आदेश जारी कर दिया गया है। इंडियन रेलवे कांफ्रेंस एसोसिएशन के मुताबिक, रिजर्वेशन सिस्टम स्लो चलने के कारण 3 घंटे के लिए रिजर्वेशन सिस्टम बंद रहेगा। इस दौरान सर्वर बदला जाएगा। ज्यादातर लोग रात में आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर रिजर्वेशन करते हैं। लेकिन उत्तर रेलवे की ट्रेनें नेट पर नहीं दिखेंगी। जबकि अन्य डिवीजन की ट्रेनों का पहले की तरह रिजर्वेशन होगा।