15 अगस्त को इंडिपेंडेंस डे और 18 अगस्त को जन्माष्टमी ने इस वीकेंड को मेगा हॉलीडे वीकेंड बना दिया। अगर आपने यह चांस मिस कर दिया है, तो 2 अक्टूबर से 8 अक्टूबर तक मेगा हॉलिडे एंजॉय करने का चांस बाकी है। बशर्ते आप अभी से प्लानिंग कर लें

- जो लोग 15-18 अगस्त तक मेगा वीक को नहीं सेलब्रेट नहीं कर सके तो 2-8 अक्टूबर है न

sharma.saurabh@inext.co.in

Meerut : क्भ् अगस्त यानी इंडिपेंडेंस डे देश की आजादी का दिन। वैसे तो इस दिन को मेरठी देश की आजादी के तौर पर देशभक्ति के गाने सुनते हैं। तिरंगा फहराते हैं और कुछ पतंग भी उड़ाते हैं, लेकिन इस बार इंडिपेंडेंस डे के मौके पर मिले मेगा वीकेंड की वजह से तमाम मेरठियों ने बाहर जाने के प्लान बना रखा है। गौरतलब है कि क्भ् अगस्त फ्राइडे को पड़ रहा है। जबकि सेटरडे-संडे को छुट्टी के बाद मंडे को कृष्ण जन्माष्टमी की छुट्टी है। जाहिर है, तमाम मेरठियों ने ब् छुट्टियों वाले इस मेगा वीकेंड के लिए काफी पहले से बुकिंग करा ली थी। और बचे हुए लोगों ने पिछले महीने के आखिर तक एक्सट्रा चार्ज देकर अपनी प्लानिंग कर ली और अब इन छुट्टियों के लिए शॉपिंग और पैकिंग में जुटे हुए हैं।

लेकिन मैं तो रह ही गया

हालांकि ऐसे लोगों की भी कमी नहीं है, जिन्हें इस मेगा वीकेंड का पता जरा देर से लगा और तब तक सारी बुकिंग फुल हो चुकी थी। वहीं कुछ लोग दूसरे कमिटमेंट्स के चलते अगस्त के इस मेगा वीकेंड का मजा लेने से चूक गए। लेकिन आपको कतई भी परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि अभी भी आपके पास एक और मेगा हॉलिडे एंज्वाय करने का चांस बचा है। इस साल गांधी जयंती यानी ख् अक्टूबर थर्सडे को पड़ रही है। जबकि फ्राइडे फ् अक्टूबर को दशहरा है। ब्-भ् को सेटरडे-संडे के बाद म् अक्टूबर को ईद है। अगर आप 7 अक्टूबर की लीव अभी से एप्लाई कर दें, तो 8 को वाल्मीकि जयंती का रेस्ट्रिक्टेड हॉलिडे है। इस तरह आप ख् से 8 अक्टूबर तक का मेगा हॉलिडे एंजॉय कर सकते हैं।

और बुकिंग चालू हो गई हैं

मौज-मस्ती की बात हो या फिर कहीं घूमने जाने की प्लानिंग मेरठी इस मामले में भी कम नहीं है। यही वजह है कि मेरठियों ने अभी से अक्टूबर के मेगा हॉलिडे की प्लानिंग शुरू कर दी है। पेशे से फीजियोथेरेपिस्ट यशस्वी अग्रवाल ने बताया, क्भ् अगस्त वाले मेगा वीकेंड का पता मुझे जरा देर से चला। जब मैंने बुकिंग के लिए ट्राई किया, तो सारे ट्रिप फुल हो चुके थे। ऐसे में मुझे थोड़ा बुरा जरूर लगा। तब मैंने सारे काम छोड़कर पहले से ही ख् अक्टूबर वाले मेगा हॉलिडे पर साउथ इंडिया का ट्रिप प्लान कर लिया। इस तरह मुझे पैकेज भी अच्छे रेट्स पर मिला और घूमने के लिए ज्यादा दिन भी। वहीं, गवर्नमेंट एंप्लाई शिवानी शर्मा ने बताया, क्भ् अगस्त वाले मेगा वीकेंड पर घर पर जरूरी काम की वजह से हॉलिडे पर नहीं जा पा रही हूं। इसलिए मैंने अपने अपने हसबैंड के साथ मिलकर अभी से ख् अक्टूबर के मेगा हॉलिडे के लिए मुंबई-गोवा का पैकेज बुक कराया है और साथ ही पहले से 7 अक्टूबर की छुट्टी भी एप्लाई कर दी है।

दशहरे बन जाएगा खास

तमाम लोगों को यह शिकायत हो सकती है कि इस दौरान दशहरे का त्योहार भी पड़ रहा है। ऐसे में, वे दशहरा कैसे एंज्वाय कर पाएंगे। ऐसे लोगों को बता दें कि अपने घर पर तो वे दशहरा हर बार ही मनाते हैं। लेकिन इस बार चांस है कि वे दशहरे को एकदम डिफरेंट अंदाज में एंज्वाय कर सकते हैं। ट्रैवल एक्सपर्ट आकाश खन्ना बताते हैं, दशहरे के मौके पर इतनी लंबी छुट्टियों को आप मैसूर दशहरा या फिर कुल्लू दशहरा जाकर सेलिब्रेट कर सकते हैं। बेशक, यहां का दशहरा एकदम अलग होता है। इसके अलावा, आप आस-पास घूमकर अपनी छुट्टियों को एंजॉय कर सकते हैं।

चांस अभी बाकी है

बेशक, यह ऐसे लोगों के लिए मेगा चांस है, जो क्भ् अगस्त से क्8 अगस्त वाले मेगा वीकेंड का फायदा नहीं उठा पाए। उनके लिए अभी से बुकिंग कराकर ख् अक्टूबर से 8 अक्टूबर तक एक हफ्ता हॉलिडे मनाने का बढि़या मौका है।

छुट्टियों का मेगा वीक

ख् अक्टूबर : गांधी जयंती

फ् अक्टूबर : दशहरा

ब् अक्टूबर : सेटरडे

भ् अक्टूबर : संडे

म् अक्टूबर : ईद

7 अक्टूबर : छुट्टी एप्लाई कर दो

8 अक्टूबर : वाल्मीकि जयंती

(रेस्ट्रिक्टेड हॉलिडे)

वर्जन

वैसे जो कई लोगों ने क्भ् अगस्त की छुट्टियों को सेलब्रेट करने के लिए बुकिंग कराई हैं। लेकिन जो लोग भूल गए थे वो अब ख् से 8 अक्टूबर तक पड़ने होने छुट्टियों को मनाने के लिए बाहर जाने की तैयारी में जुट गए हैं।

- कुनाल सौदाई, ट्रैवल एजेंट, स्मार्ट टूर एंड ट्रैवल

अक्टूबर घूमने के लिए बेस्ट मंथ माना जाता है। हर जगह न तो ज्यादा ठंड होती है और न ही गर्मी। वैसे भी ख् अक्टूबर के बाद लगातार छुट्टियां पड़ रही है। हमारे पास लगातार इंक्वायरी आ रही हैं।

- आकाश खन्ना, गोपाल ट्रैवल्स