-कुंभ मेला के दौरान बैंकों की ब्रांच के साथ फॉरेन करेंसी बदलने के लिए खोला जाएगा एक्सचेंज सेंटर

ALLAHABAD: संगम की रेती पर तीन महीने के बाद आयोजित होने वाले कुंभ मेला में सात समुंदर पार के मेहमानों को अपने यहां की करेंसी को लेकर इधर-उधर भटकने की जरूरत नहीं होगी। किसी भी देश से आने वाले श्रद्धालुओं को संबंधित करेंसी को बदलवाने के लिए एक्सचेंज सेंटर खोलने की योजना बनाई गई है। इसके लिए मेला प्रशासन की ओर से कुंभ मेला के सभी सेक्टरों में राष्ट्रीयकृत और प्राइवेट सेक्टर के बैंकों की ब्रांच के साथ एक-एक एक्सचेंज सेंटर की सुविधा मेला की अवधि के दौरान उपलब्ध कराई जाएगी।

बीस बैंक और चालीस एटीएम

यूनेस्को से कुंभ मेला को सांस्कृतिक विरासत की सूची में शामिल किए जाने के बाद उसकी महत्ता में चार चांद लगाने के लिए मेला में पहली बार व्यापक स्तर पर बैंकों की ब्रांच और एटीएम की सुविधा देने पर जोरों पर कार्य किया जा रहा है। इस बार मेला एरिया को बीस सेक्टरों में विभाजित किया जाएगा। इसी को ध्यान में रखते हुए प्रत्येक सेक्टर में राष्ट्रीय या प्राइवेट सेक्टर के बैंकों की एक-एक ब्रांच और दो-दो एटीएम की सुविधा प्रदान की जाएगी।

ब्रांच और सेंटर अगल-बगल

पांच साल पहले आयोजित कुंभ मेला के दौरान फॉरेन करेंसी को बदलने के लिए एक्सचेंज सेंटर खोला गया था लेकिन आगामी कुंभ मेला में विदेशी मेहमानों को अपनी करेंसी को बदलवाने के लिए कहीं पर भी भटकना नहीं पड़ेगा। प्रत्येक सेक्टर के प्रमुख चौराहों पर बैंक की ब्रांच के बगल में ही एक्सचेंज सेंटर स्थापित किया जाएगा। यहां पर फॉरेन करेंसी को बदलने की सुविधा बैंकों की कार्य अवधि के दौरान उपलब्ध कराने के लिए एक्सपर्ट अधिकारियों और कर्मचारियों की तैनाती की जाएगी।

महत्वपूर्ण तथ्य

3200 हेक्टेयर में बसाया जाएगा कुंभ मेला

20 सेक्टर में विभाजित किया जाएगा इसको

20 बैंकों की ब्रांच बनाई जाएगी यहां पर

40 एटीएम की सुविधा होगी उपलब्ध

वर्जन

इस बार कुंभ मेला के दौरान बहुत बड़ी संख्या में विदेशी श्रद्धालुओं की उम्मीद है। उनकी करेंसी को बदलवाने के लिए बैंकों की मदद से प्रत्येक सेक्टर में एक्सचेंज सेंटर स्थापित किए जाने की योजना बनाई गई है।

विजय किरण आनंद, कुंभ मेलाधिकारी