* दोनों नेताओं के बीच दिखी गजब की केमिस्ट्री, बातचीत शुरू हुई तो दो गुने से ज्यादा समय तक चली
*
मेलानिया का इंतजार भी खत्म नहीं करा पाया ट्रंप-पुतिन की वार्ता, कई अहम मुद्दों पर हुई सार्थक बात

सभी पड़ गए हैरत में

ट्रंप और पुतिन वार्ता के लिए बैठे तो उनका मेल-जोल देख सहयोगी भी हैरत में पड़ गए। सीरिया में आंशिक संघर्ष विराम पर सहमति बनने में देर नहीं लगी। इसके बाद बातचीत का सिलसिला आगे बढ़ा तो अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने कई बार ट्रंप का ध्यान घड़ी की ओर खींचा लेकिन प्रेसीडेंट ने ध्यान नहीं दिया। टिलरसन के मुताबिक दोनों नेता बहुत साफ-सुथरे तरीके से अपनी बात कह रहे थे और सामने वाले की सुन रहे थे। शायद इसीलिए बने माहौल को तोड़ पाना संभव नहीं हो रहा था। दोनों के बीच बातचीत के मुद्दे भी तमाम थे। टिलरसन ने कहा, दोनों नेता बहुत जल्दी घुलमिल गए। दोनों में समस्याओं को लेकर बहुत सकारात्मक तालमेल दिखाई दिया। यही कार।ा रहा कि दोनों ने कई अहम मुद्दों पर बात-बात में ही चर्चाएं कीं और उनका हल निकालने का मार्ग प्रशस्त करने की बात की।

पुतिन ने ट्रंप से किया मजाक
दोनों नेताओं के बीच बातचीत बेहद स्वभाविक लहजे में हुई जिसमें गंभीर वार्तालाप से लेकर कहकहों का दौर भी शामिल था। दोनों किसी पुराने दोस्त की तरह बात कर रहे थे। ट्रंप का अमेरिकी मीडिया से जारी विवाद को लेकर पुतिन ने अपनी बातचीत के दौैरान जिक्र भी किया। दोनों में जब रूसी हैक मामले को लेकर बात चल रही थी, तब पुतिन ने ट्रंप की चुटकी लेते हुए मीडिया वालों की ओर इशारा करते हुए कहा कि मुझे मालूम है कि इन दिनों आपको इन लोगों से (मीडिया वालों की ओर इशारा करते हुए) काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इस बात को सुनकर ट्रंप और पुतिन खिलखिलाकर हंस पड़े।  

किसी बात का नहीं हुआ असर
इस दौरान दोनों राष्ट्रपतियों से जुड़े लोग दरवाजे से झांकते रहे लेकिन बातचीत का सिलसिला नहीं टूटा। यहां तक कि एक बार मेलानिया ने भी अपने पति डोनाल्ड को दरवाजे से झांका लेकिन बातचीत नहीं रुकी। मेलानिया के आने के बावजूद बातचीत एक घंटे और जारी रही। पुतिन से मुलाकात को सम्मानजनक बताए जाने पर ट्रंप की डेमोक्रेटिक पार्टी ने निंदा की है।

International News inextlive from World News Desk

International News inextlive from World News Desk