- एलयू में चार दिन बाद शुरू होना है नया सेशन

- अभी तक मेस संचालन को लेकर योजना नहीं

- सेंट्रल मेस की योजना इस साल भी अधर में

LUCKNOW : लखनऊ यूनिवर्सिटी में नये सेशन का आगाज सोमवार से होने जा रहा है। इसे सुचारू रूप से शुरू करना यूनिवर्सिटी के लिए सबसे बड़ी चुनौती है। यूनिवर्सिटी यूजी के साथ अपने नए सेशन की शुरुआत करेगा। इसके लिए यूनिवर्सिटी ने पहले ही दिन से स्टूडेंट्स को किसी तरह की कोई प्रॉब्लम न हो इसके लिए सभी डिपार्टमेंट में ऑनलाइन टाइम टेबल जारी करने का ऑर्डर दिया है, लेकिन यूनिवर्सिटी के लिए मेस संचालन एक बड़ी प्रॉब्लम बनकर सामने खड़ी है। बीते सेशन के अनुभवों को अगर देखा जाएं तो मेस का संचालन कोई आसान नहीं है।

नहीं तय हुई सेंट्रल मेस की रूपरेखा

बीते सेशन में एलयू के ओल्ड कैम्पस में स्थित सभी छह ब्वॉयज हॉस्टल में खाने की क्वालिटी, कमिशनखोरी को लेकर बवाल हुआ था। इतना ही नहीं छह हॉस्टलों में मेस संचालकों को स्टूडेंट्स ने बुरी तरह से पीट कर भगा दिया था। इसकी वजह से सेशन समाप्त होने के दो मंथ पहले से ही सभी मेसों का संचालन बंद करना पड़ गया था। ऐसे में एलयू प्रशासन को स्टूडेंट्स के मेस का सरप्लस पैसा भी वापस करना पड़ा था। एलयू प्रशासन की ओर से नए सेशन में सेंट्रलाइज्ड मेस सिस्टम शुरू करने की बात कही थी। पर, अभी तक सेंट्रल मेस का काम पूरा नहीं हुआ है। साथ ही सेंट्रल मेस में खाना कौन बनाएंगा, स्टूडेंट्स का रिकार्ड कैसे मेनेटेन किया जाएगा, बाहरी स्टूडेंट्स को कैसे रोका जाएगा। इस पर अभी तक कोई प्लान नहीं तैयार किया गया है। वहीं अगर सेंट्रल मेस शुरू नहीं होता है तो हॉस्टलों में मेस संचालन की जिम्मेदारी किसकी होगी। पुराने मेस संचालक अगर दोबारा से मेस चलाएंगे तो वह फिर से स्टूडेंट्स के साथ सामंजस बैठाने में नाकाम रहेंगे। ऐसे में एक बार फिर से मेस का संचालन कुछ समय बाद बंद होना तय है।

टेंडर प्रक्रिया का कुछ पता नहीं

वीसी ने सेंट्रल मेस का संचालन शुरू करने से पहले आईआईटी कानपुर से सेंट्रल मेस शुरू करने के लिए कार्य योजना बनाने की घोषणा की थी। साथ ही टेंडर की बात कही थी, लेकिन अभी दोनों प्रक्रिया शुरू नहीं हो सकी है जबकि एलयू का नया सेशन चार दिन बाद शुरू होने जा रहा है। ऐसे में एक बार फिर से मेस में खाने को लेकर संकट पैदा हो सकता है।

स्टूडेंट्स ने शुरू किया हॉस्टल आना

वहीं स्टूडेंट्स हॉस्टल में आना शुरू हो गये हैं। ऐसे में पहले ही दिन से एलयू प्रशासन को मेस का संचालन शुरू कराना होगा। एलयू सूत्रों का कहना है कि सेंट्रल मेस के शुरू होने से पहले अभी पुरानी व्यवस्था लागू रहेगी। इस व्यवस्था को बनाए रखने की पूरी जिम्मेदारी वीसी ने सभी हॉस्टल प्रॉवोस्ट को सौंपी है। साथ ही पुराने मेस संचालकों को ही अभी खाना बनाने की जिम्मेदारी दी गई है।

कोट

इस सेशन से सेंट्रल मेस शुरू हो जाएगी। उसका काम लगभग फाइनल स्टेज में है। शुरू में हम अभी पुरानी व्यवस्था को ही लागू कर रहे हैं। इसे सही से लागू करने की जिम्मेदारी सभी हॉस्टल प्रॉवोस्ट की होगी।

प्रो। संगीता रानी, चीफ प्रॉवोस्ट