- लखनऊ मेट्रो रेल प्रोजेक्ट के नॉर्थ-कारिडोर के बिजनेस प्लान तैयार करने का मामला

- कन्सल्टेंट के चयन के लिए 14 मार्च को प्री-बिड कांफ्रेंस में सुझाव मांगे थे

LUCKNOW: मेट्रो प्रोजेक्ट के लिए प्री-बिड कांफ्रेंस में विभिन्न प्रतिभागियों द्वारा दिये गये सुझावों के आधार पर संशोधन किया गया है। अब संशोधित बिड डॉक्यूमेंट के आधार पर क्0 जुलाई तक बिड मंगाई गई हैं। लखनऊ मेट्रो रेल प्रोजेक्ट के नॉर्थ-कॉरिडोर के बिजनेस प्लान तैयार करने में कन्सल्टेंट के चयन के लिए क्ब् मार्च को प्री-बिड कांफ्रेंस में सुझाव मांगे थे।

कमेटी का गठन

मेट्रो प्रोजेक्ट के लिए कास्तकारों से सीधे जमीन खरीदी जाएगी। मुख्य सचिव आलोक रंजन की अध्यक्षता में लखनऊ मेट्रो रेल कारपोरेशन के निदेशक मंडल की पांचवीं बैठक फ्राइडे को उनके कार्यालय कक्ष के सभागार में हुई। बैठक में फैसला लिया गया कि निदेशक मंडल द्वारा लखनऊ मेट्रो रेल परियोजना के लिए सीधे कास्तकारों से नेगोसिएशन के जरिए लैंड खरीदने के लिए कमिश्नर की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन किया गया। इस कमेटी में प्रबन्ध निदेशक लखनऊ मेट्रो रेल कारपोरेशन, जिलाधिकारी लखनऊ व निदेशक वित्त, लखनऊ मेट्रो रेल कारपोरेशन सदस्य के रूप में शामिल होंगे।

अगले दो महीने में होंगे टेंडर

निदेशक मंडल द्वारा लखनऊ मेट्रो रेल परियोजना के लिए नियुक्त अंतरिम कन्सल्टेंट द्वारा ट्रांसपोर्ट नगर से चारबाग तक के प्राथमिक सेक्शन पर सिविल कायरें के लिए तैयार किए गए टेंडर को इनवाइट किये जाने की अनुमति प्रदान की गई। उन्होंने कहा कि यह टेंडर प्रॉसेस अगले दो महीने में जरूर पूरी कर ली जाए। प्राथमिक सेक्शन की कुल लम्बाई लगभग 8 किमी है और इसमें सिविल कायरें की कुल लागत भ्भ्0 रुपए करोड़ एस्टीमेट की गई है। इस सेक्शन पर सितम्बर ख्0क्ब् तक कार्य शुरू हो जाएगा। निदेशक मंडल की ओर से पिछली ख्7 मई को लखनऊ मेट्रो रेल कारपोरेशन के प्रधान सलाहकार ई। श्रीधरन द्वारा लखनऊ भ्रमण के दौरान दी गई सलाह को स्वीकार किया गया। बैठक में निदेशक के रूप में प्रमुख सचिव, आवास सदाकान्त, कमिश्नर संजीव सरन, सचिव वित्त मुकेश मित्तल व सचिव, आवास एवं प्रबंध निदेशक, लखनऊ मेट्रो रेल कारपोरेशन राजीव अग्रवाल द्वारा भाग लिया गया।