- आईआईआईटी और आईटी सिटी का शिलान्यास अगले महीने

LUCKNOW: चकगंजरिया परियोजना के विकास के फलस्वरूप मेट्रो फंड के लिए लगभग फ्म्70 करोड़ रुपये की धनराशि उपलब्ध होगी। इसके साथ ही मुख्य सचिव आलोक रंजन ने कहा है कि चकगंजरिया फार्म से पशुपालन विभाग अपनी सम्पत्तियां अक्टूबर महीने तक वैकल्पिक स्थान पर अवश्य पुर्नस्थापित करा दें। उन्होंने कहा कि आईआईआईटी और आईटी सिटी का शिलान्यास जुलाई तक मुख्यमंत्री के हाथों करा दिया जाएगा।

ग्रीन प्रोजेक्ट के रूप में विकसित होगा फार्म

मुख्य सचिव ने कहा कि चकगंजरिया फार्म को ग्रीन प्रोजेक्ट के रूप में विकसित किया जाएगा। सीजी सिटी परियोजना के कार्यो की प्रगति की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि इस प्रोजेक्ट को व‌र्ल्ड लेवल पर डेलवप करने के लिए संबंधित विभागों के आर्किटेक्ट का समन्वय किया जाएगा।

ओवर ब्रिज और अंडरपास भी

प्रमुख सचिव आवास सदाकान्त ने परियोजना के विकास के लिए एलडीए द्वारा तैयार की गई डीपीआर का प्रेजेन्टेशन करते हुए कहा कि परियोजना में प्रस्तावित ग्रीन कनेक्टर सामाजिक गतिविधियों का एक उत्तम केन्द्र हेागा। इस ग्रीन कनेक्टर पर ओवरब्रिज और अंडरपास भी बनाये जायेंगे। जिससे कि ट्रैफिक आदि का इस पर कोई प्रभाव न पडे़। उन्होंने बताया कि परियोजना के लिए पर्यावरण एवं प्रदूषण विभाग द्वारा एनओसी पहले ही दी जा चुकी है। मुख्य सचिव द्वारा लखनऊ विकास प्राधिकरण द्वारा तैयार की गई डीपीआर का अनुमोदन प्रदान किया गया।