- ई। श्रीधरन को मुख्य सलाहकार बनाने के अगले दिन ही logo भी फाइनलाइज

- मेट्रो रेल परियोजना के लिए हुई तीसरी बैठक में लिए गए कई अहम फैसले

LUCKNOW: अब लखनऊ मेट्रो ने रफ्तार पकड़नी शुरू कर दी है। इसका लोगो भी फाइनल कर दिया गया है। साथ ई श्रीधरन को मुख्य सलाहकार बनाए जाने पर भी मुहर लगा दी गई है। इसके अलावा अगले फाइनेंशियल इयर के लिए बजट भी पास करा लिया गया है। अब उम्मीद है कि जल्द ही मेट्रो परियोजना का शिलान्यास भी कर दिया जाएगा।

उस्मानी ने की अध्यक्षता

मेट्रो रेल परियोजना के लिए हुई तीसरी बैठक मुख्य सचिव जावेद उस्मानी की अध्यक्षता में हुई। इसमें प्रमुख सचिव आवास एवं शहरी नियोजन सदाकांत, कमिश्नर संजीव सरन, सचिव आवास एवं शहरी नियोजन और मेट्रो सेल के चेयरमैन राजीव अग्रवाल और सचिव वित्त विभाग मुकेश मित्तल ने हिस्सा लिया।

दिल्ली मेट्रो की तर्ज पर

दिल्ली, चेन्नई व अन्य मेट्रो रेल कारपोरेशन की तर्ज पर लखनऊ मेट्रो चलाई जाएगी। शुरुआत में वर्क को देखते हुए पदों की संख्या न्यूनतम रखी गई है। ज्यादातर काम आउटसोर्सिग के जरिए किए जाएंगे। मेट्रो स्टेशन के सबसे ज्यादा उपयोग के लिए नॉर्थ साउथ कॉरीडोर के दोनों ओर स्थित लैंड के मैक्सिमम उपयोग के लिए बिजनेस प्लान तैयार करने के लिए चीफ टाउन प्लानर की अध्यक्षता में बिड डॉक्यूमेंट को आमंत्रित किया जाएगा। इस बैठक में निदेशक मंडल ने फाइनेंशियल इयर ख्0क्ब्- क्भ् में बजट पास किया गया। इसमें क्9भ्9.70 करोड़ रुपए की प्राप्तियों और क्म्ब्0.8म् करोड़ रुपए व्यय का अनुमान है। इस खर्च में क्म्क्फ्.9म् करोड़ पूंजीगत व्यय जबकि ख्म्.90 करोड़ राजस्व व्यय होना अनुमानित है। निदेशक मंडल ने इस परियोजना के लिए ई श्रीधरन को प्रधान सलाहकार नियुक्त किए जाने का भी निर्णय लिया है। इस मौके पर लखनऊ मेट्रो के लोगो को फाइनल कर दिया गया। लखनऊ की पूजा यादव जिन्होंने नेशनल स्कूल ऑफ ऑफ डिजाइन अहमदाबाद से ग्राफिक डिजाइन से स्नातक डिग्री ली है, उन्होंने यह लोगो तैयार किया है। इस समय वह बंगलुरू में कार्यरत हैं। उन्हें ख्0 हजार रुपए जबकि सेकेंड स्थान प्राप्त करने वाले इंडियन स्कूल ऑफ साइंस बैंगलौर के एम। लोगेश्वरन को क्0 हजार रुपए का पुरस्कार दिया जाए।