PATNA:पटना में गाडि़यों के साथ-साथ मेट्रो को भी दौड़ाने की तैयारियां शुरू हो गई हैं। सड़क के लिए बनने वाली परियोजनाएं मेट्रो को ध्यान में रखकर बनाई जा रही हैं। राजधानी में नए स्वरूप में बनने वाली सड़कों के डिजाइन को ले पथ निर्माण विभाग ने भविष्य के मेट्रो एलायनमेंट को तवज्जो देना आरंभ किया है.गौरतलब है कि मेट्रो के लिए चरणबद्ध तरीके से जो एलायनमेंट तय हुए हैं उनमें वे सड़कें अभी शामिल भी नहीं है जहां मेट्रो के लिए जगह छोड़ी जा रही है। पथ निर्माण विभाग के आला अधिकारियों का कहना है कि भविष्य में अगर एलायनमेंट तय हुआ तो जमीन को लेकर परेशानी नहीं रहे इस बात का ख्याल रख नए प्रोजेक्ट में मेट्रो के लिए जगह छोड़ी जा रही है।

चार मीटर जगह छोड़ी गई

मेट्रो रेल का पहला रूट सगुना मोड़ वाया हाईकोर्ट और पटना जंक्शन होते हुए मीठापुर तक है। सगुना मोड़ से दानापुर रेलवे स्टेशन को वर्तमान एलायनमेंट में कोई जगह नहीं है। जबकि इस एलायनमेंट पर बन रही आठ लेन सड़क में मेट्रो के लिए चार मीटर जगह छोड़ी गई है।

अशोक राजपथ पर भी दौड़ेगी

गांधी मैदान से पीएमसीएच परिसर तक पहुंचने के लिए मुख्यमंत्री के निर्देश पर अशोक राजपथ में एक एलिवेटेड सड़क का निर्माण किया जाना है। इस प्रोजेक्ट के डिजाइन में लगे इंजीनियरों का कहना है कि भविष्य में इस रास्ते भी मेट्रो को गुजरना है। इस कारण कम से कम चार मीटर जगह चाहिए। ऐसे में एलिवेटेड सड़क के डिजायन में परेशानी हो रही है।

फ्लाईओवर में होगा बदलाव

बेली रोड में बन रहे लोहिया पथ चक्र का हिस्सा है हड़ताली मोड़ पर बनने वाला फ्लाईओवर। पहले चरण में मेट्रो के जिस एलायनमेंट को स्वीकृति दी गई है उसमें आ रहा हड़ताली मोड़ फ्लाईओवर। इस फ्लाईओवर के नीचे से मेट्रो को निकलना है।

इस बात को ध्यान में रख इसके डिजाइन को तैयार कराया जा रहा है। मालूम हो कि मीठापुर फ्लाईओवर को पटना जंक्शन के सामने से चिरैयाटांड़ फ्लाईओवर से जोड़ने की डिजाइन को भी मेट्रो की वजह से परिवर्तित किया गया था।

दीघा-आर ब्लॉक पर भी तैयारी

दीघा-आर ब्लॉक रेल ट्रैक की जमीन पर जो छह लेन सड़क बननी है उसमें भी चार मीटर जमीन मेट्रो रेल के लिए छोड़ी गई है। वैसे अभी यह मेट्रो के किसी भी चरण के एलायनमेंट में नहीं है। वहीं, मीठापुर-महुली एलिवेटेड कॉरिडोर में भी मेट्रो का ख्याल रखा गया है। इसके पीलर इस तरह से तैयार होने हैं कि नीचे मेट्रो और ऊपर एलिवेटेड सड़क को बनाया जा सके।