मोबिलिटी प्लान का राइट्स मेट्रो अफसरों के सामने करेगी प्रेजेंटेशन

 

varanasi@inext.co.in
VARANASI : काशी में मेट्रो चलाने की कवायद तेज हो गई है। एक ओर जहां कार्यदायी संस्था रेल इंडिया टेक्निकल एंड इकोनॉमिक सर्विस (राइट्स) की टीम अपनी सर्वे रिपोर्ट को अंतिम रूप देने में जुटी है। वहीं वीडीए के अफसरों ने संस्था को पत्र लिखकर इस कार्य को जल्द पूरा करने को कहा है। हालांकि फरवरी और मार्च में ही राइट्स ने सर्वे कर मोबिलिटी प्लान तैयार कर लिया है। इसे वीडीए अफसरों ने देख भी लिया है। जल्द ही लखनऊ में होने वाली बैठक में मेट्रो रेलवे के अफसरों के सामने इसका प्रेजेंटेशन होगा। जिसके बाद डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) बनेगी। उम्मीद है कि इस बार प्रोजेक्ट की लागत कम रखी जाएगी। जिससे काम में आसानी हो। पहले इसकी लागत 14 हजार करोड़ थी। वीडीए अफसरों के मुताबिक केन्द्र सरकार की मेट्रो संचालन नीति-2017 के हिसाब से ही डीपीआर बनेगी।


 

कम खर्च वाला प्लान

काशी में मेट्रो चलाने के लिए पहली बार जब सर्वे हुआ था। उसमें खर्च ज्यादा और इनकम कम दिख रही थी। वहीं केन्द्र सरकार ने मेट्रो संचालन संबंधी नई नीति तैयार की। दोनों कारणों से प्रोजेक्ट अधर में लटक गया। इस बीच, वाराणसी विकास प्राधिकरण के अफसरों ने राइट्स को करीब 81 लाख देकर फिर से कम खर्च वाला और ज्यादा सुविधायुक्त प्लान तैयार करने को कहा। इसके बाद फरवरी और मार्च में राइट्स के अफसरों ने दोबारा निर्धारित रूट का सर्वे किया। राइट्स ने मोबिलिटी प्लान तैयार कर उसे प्राधिकरण को भेजा। इस रिपोर्ट पर वीडीए ने मुहर लगा दी।


 

घाटों को जोड़ा जाएगा मेट्रो से

काशी के आधा दर्जन घाटों को मेट्रो से जोड़ने के लिए भी सर्वे किया गया है। डेली ज्यादा आबादी के आवागमन को देखते हुए राइट्स ने इसकी भी पड़ताल की है। काशी स्टेशन पर प्रस्तावित इंटर मॉडल स्टेशन से भी मेट्रो को जोड़ने के लिए सर्वे किया गया है। सामने घाट में भी स्टेशन व टर्मिनल बनाने का प्रस्ताव है।


 

इन पर होगा फोकस

- शहर में वाहनों का घनत्व

- मेट्रो संचालन कितना कारगर

- मेट्रो लाइन के दोनों ओर लास्ट माइल कनेक्टविटी

- लागत से 20 फीसदी कम खर्च

- शहर के बाहरी इलाकों में संचालन की सम्भावना

- विकल्प के तौर पर ट्राम, लाइट मेट्रो व मोनो रेल की सम्भावना


एक नजर

- 29.5 किलोमीटर होगी मेट्रो लाइन

- 02 कॉरिडोर बनाए जाने हैं

- 26 स्टेशन बनाने का है प्रस्ताव

- 40 किमी/घंटा होगी मेट्रो की स्पीड

 

 

 

'प्राथमिक सर्वे रिपोर्ट (मोबिलिटी प्लान) को दिखाने के लिए राइट्स को लेटर भेजा गया है। जल्द ही लखनऊ में मेट्रो के अफसरों के सामने प्लान का प्रेजेंटेशन किया जाएगा.'

- राजेश कुमार, उपाध्यक्ष, वीडीए