- सिटी में मेट्रो ट्रेन की स्ट्रेच होगी 20 किलोमीटर की

- डीएमआरसी ने भेजा टीओआर, करीब 2.5 करोड़ रुपए में तैयार होगी डीपीआर

- तकरीबन 1500 करोड़ रुपए का होगा मेट्रो परियोजना का बजट

sharma.saurabh@inext.co.in

Meerut : मेरठ मेट्रो रेल को मंजूरी मिलने के बाद इस पर तेजी से काम शुरू हो गया है। खास बात ये है कि एमडीए ने अपनी ओर से मेट्रो ट्रेन का ब्लू प्रिंट भी तैयार कर लिया है। वर्ष ख्0ख्क् की महायोजना में रैपिड रेल के साथ-साथ मेट्रो ट्रेन की लाइन और उसके स्टेशन का खाका भी खींच दिए हैं। एमडीए ने इसे मिनिस्ट्री को भेज दिया है। एमडीए द्वारा बनाए गए रूट रैपिड रेल के रूट से बिलकुल अलग होगा। वैसे मैप में रूट का जो खाका तैयार किया गया है वो वाई शेप का है। आइए आपको भी मेट्रो रेल के ब्लू प्रिंट के बारे में बताते हैं

मेट्रो के होंगे क्0 स्टेशन

एमडीए द्वारा बनाए गए रोडमैप मे मेट्रो के क्0 स्टेशन बनाए गए हैं। ये क्0 स्टेशन मलियाना बस अड्डा, भोला रोड तिराहा, मेट्रो प्लाजा, बच्चा पार्क, विक्टोरिया पार्क, तेजगढ़ी चौराहा, शास्त्री नगर, कमिश्नर हाउस क्रॉसिंग, मवाना रोड सिंचाई ऑफिस हैं। अधिकारियों की मानें तो ये तमाम स्टेशन अभी सिर्फ प्रपोस्ड हैं। जिन्हें शासन को और डीएमआरसी को भेजने हैं। फिर इनका सर्वे किया जाएगा। ताकि वहां ठीक से जान सके कि यहां मेट्रो की लाइन जा सकती है।

सभी होंगे अंडरग्राउंड स्टेशन

अधिकारियों की मानें तो सिटी में मेट्रो स्टेशनों का जो रूट निर्धारित किया गया है वो अंडरग्राउंड स्टेशन के लिए पूरी तरह से सूटेबल है। इसका मतलब साफ है कि मेरठ में जो मेट्रो की लाइन जाएगी वो अंडर ग्राउंड होगी। अधिकारियों की मानें तो अंडरग्राउंड मेट्रो सिटी के लोगों के लिए ज्यादा सेफ भी रहेगी। लाइन में कोई दिक्कत होने से आसानी से ठीक भी किया जा सकेगा।

हर दो किलोमीटर पर होगा स्टेशन

अधिकारियों की मानें तो मेट्रो की लाइन को ख्0 किलोमीटर के दायरे में बिछाया जाएगा। एमडीए के चीफ इंजीनियर के अनुसार हर मेट्रो स्टेशन की दूरी दो किलोमीटर की होगी। इसका मतलब हर स्टेशन पर दो से ढाई मिनट में आसानी से पहुंचा जा सकेगा। डीएमआरसी के अधिकारियों के अनुसार दिल्ली में भी सभी रूट्स पर अधिकतर स्टेशनों के बीच दो ही किलोमीटर का अंतर है। अधिकारियों की मानें तो इससे लोगों को पता भी नहीं चलेगा कि वो अपने गंतव्य स्थान पर कब पहुंच जाएंगे।

दो रूट बनाए, बनेगा वाई शेप

एमडीए की ओर से मेरठ में मेट्रो के लिए दो रूट बनाए हैं। एक मलियाना से मवाना स्थित सिंचाई ऑफिस तक होगा। जिसके बीच भोला रोड, मेट्रो प्लाजा, कमिश्नर चौराहा होते हुए सिंचाई ऑफिस पहुंचेगा। वहीं दूसरा रूट मलियाना से पीएसी तक है। ये रूट विक्टोरिया पार्क से घूमकर तेजगढ़ी चौराहा स्टेशन से शास्त्रीनगर उसके बाद पीएसी की ओर लाइन जाएगी। अधिकारियों की माने तो इन दो रूटों से मेट्रो लाइन वाई शेप बन गई है।

ख्.भ् करोड़ में बनेगी डीपीआर

अधिकारियों की मानें तो डीएमआरसी की ओर से मांगी टर्म ऑफ रेफे्रंस (टीओआर) में डीएमआरसी डीपीआर बनाने के लिए ख्.भ् करोड़ रुपए की मांग की है। जिसमें वो तमाम बातें बताएंगे। अधिकारियों की मानें तो डीएमआरसी से टीओआर और डीपीआर पर डिटेल्ड में बात की जाएगी। करीब क्भ्00 करोड़ रुपए के इस प्रोजेक्ट मे अभी भी भ् से 7 साल लगने की पूरी संभावना है।

डीएमआरसी की ओर से टीओआर आ गई हैं। हम उसे पूरी तरह से स्टडी कर रहे हैं। ये एक ऐसा प्रोजेक्ट है जिस पर जल्दबाजी करना भूल होगी। अरबों रुपए के इस प्रोजेक्ट को तमाम बातों का ख्याल रखते हुए पूरा किया जाएगा।

- राजेश कुमार यादव, वीसी, एमडीए

हमने मेट्रो के लिए एक रोडमैप तैयार किया है, जिसमें मेट्रो के क्0 स्टेशन बनाए हैं। हमने महायोजना के मैप पर इसे दर्शाकर शासन और दिल्ली मिनिस्ट्री को भेज दिया है। वहीं डीपीआर को लेकर भी बातचीत होगी।

- आईएस सिंह, चीफ इंजीनियर, एमडीए

फैक्ट एंड फिगर

- मेट्रो के लिए क्0 अंडरग्राउंड होंगे स्टेशन।

- सिटी में करीब ख्0 किलोमीटर की होगी लाइन।

- हर स्टेशन के बीच होगा ख् किलोमीटर का अंतर।

- वर्ष ख्0ख्क् की महायोजना शामिल किया मेट्रो को।

- डीएमआरसी की ओर से करीब ख्.भ् करोड़ रुपए में तैयार की जाएगी डीपीआर।

- करीब क्भ्00 करोड़ रुपए का होगा प्रोजेक्ट।

- अगर सब ठीक रहा तो भ्-7 साल लगेंगे परियोजना पूरी होने में।

ये होंगे मेट्रो स्टेशन

- मलियाना बस अड्डा

- भोला रोड तिराहा

- मेट्रो प्लाजा

- बच्चा पार्क

- विक्टोरिया पार्क

- तेजगढ़ी चौराहा

- शास्त्री नगर, पीवीएस मॉल

- पीएसी हापुड़ रोड

- कमिश्नर चौराहा

- मवाना रोड, सिंचाई कार्यालय