-एंट्रेस एग्जाम की मेरिट लिस्ट में चयनित अभ्यर्थियों को एसएमएस से मिलेगी सूचना

-यूजी व पीजी के विभिन्न पाठ्यक्रमों में 30 जून तक एडमिशन पूर्ण करने का लक्ष्य

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के यूजीव पीजी के विभिन्न कोर्सेज में एडमिशन के लिए अभ्यर्थियों को यूनिवर्सिटी का चक्कर नहीं लगाना होगा. मेरिट लिस्ट में शामिल अभ्यर्थी घर बैठे ऑनलाइन काउंसलिंग में शामिल हो सकते हैं. यही नहीं गेटवे के माध्यम से ऑनलाइन फीस जमा करने की भी सुविधा होगी. विश्वविद्यालय प्रशासन ने 30 जून तक एडमिशन पूरा करने का लक्ष्य रखा है. एडमिशन के लिए काउंसिलिंग 15 जून के बाद होने की संभावना है.

चल रही तैयारी

राज्यस्तरीय बीएड की तर्ज पर इस साल विद्यापीठ ने यूजी व पीजी के विभिन्न पाठ्यक्रमों में पूरी तरह ऑनलाइन काउंसिलिंग कराने की तैयारी की है. इस दिशा में पहल भी तेज कर दी है. इसके तहत प्रवेश परीक्षा की मेरिट लिस्ट में चयनित अभ्यर्थियों को काउंसिलिंग के लिए एसएमएस भेजा जाएगा. इसके अलावा इसकी सूचना विवि की वेबसाइट पर भी अपलोड कर दी जाएगी ताकि अभ्यर्थी घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से आवश्यक प्रपत्र (अंकपत्र, प्रमाणपत्र, जाति व आय प्रमाणपत्र) अपलोड कर सके. इसके बाद ऑनलाइन फीस जमा करने के लिए अभ्यर्थियों को तीन दिनों का मौका दिया जाएगा. तीन दिनों के भीतर शुल्क न जमा करने पर उससे कम अंक पाने वाले अभ्यर्थियों को काउंसिलिंग में शामिल होने का मौका दे दिया जाएगा.

नहीं लगानी होगी लाइन

काशी विद्यापीठ सभी अभ्यर्थियों को फ‌र्स्ट फेज में अस्थायी दाखिला देगा. संबंधित विभागों से मूल प्रमाणपत्र सत्यापित करने के बाद काउंसिलिंग कराने वाले अभ्यर्थियों को स्थायी दाखिला दिया जाएगा. पूरी तरह ऑनलाइन काउंसिलिंग से अभ्यर्थियों को विभिन्न काउंटरों पर घंटों लाइन नहीं लगानी होगी.

पहले आंसर की, फिर रिजल्ट

प्रवेश परीक्षा के परिणाम से पहले विद्यापीठ आंसर-की जारी करेगा. इस पर आपत्ति दर्ज कराने के लिए परीक्षार्थियों को तीन दिनों मौका दिया जाएगा. आपत्तियों के निस्तारण के बाद प्रवेश परीक्षा का परिणाम व कट ऑफ मा‌र्क्स जारी किया जाएगा.