क्रॉस डिवाइस सपोर्ट के लिए माइक्रोसॉफ्ट ला रही है Your Phone ऐप

कानपुर। माइक्रोसॉफ्ट ने पहले पिछले साल जारी की गई एक सॉफ्टवेयर अपडेट में स्वीकार किया था कि नई मोबाइल रणनीति के तहत कंपनी IOS और एंड्रॉइड डिवाइस के साथ विंडोज 10 पीसी के बेहतर आपसी सपोर्ट पर काम कर रही है। Theverge.com की रिपोर्ट के मुताबिक हाल ही में कंपनी की सालाना डेवलपर्स कॉन्‍फ्रेंस में बताया गया कि माइक्रोसॉफ्ट जल्‍द ही एक Your Phone नाम की एक ऐसी ऐप लेकर आ रही है, जो विंडोज फोन के साथ साथ विंडोज पीसी को एक खास गेटवे द्वारा एंड्रॉयड और आईफोन के साथ लिंक कर देगी। इस ऐप द्वारा सीधे ही स्‍मार्टफोन पर आने वाले टेक्स्ट मैसेज, नोटिफिकेशन और फोटोज विंडोज़ पीसी पर पहुंच जाएंगे। यानि कि Your Phone ऐप एक ऐसा इंटरफेस क्रिएट कर देगी, जो तीनों प्‍लेटफॉर्म पर सामान रूप से चलेगा। साथ ही तीनों डिवायसेस के डेटा और कम्‍यूनीकेशन को एक साथ कहीं भी एक्‍सेस किया जा सकेगा।

 माइक्रोसॉफ्ट की your phone ऐप,जो खत्‍म कर देगी मोबाइल और कंप्‍यूटर की दूरियां,फिर हर काम होगा आसान

यह ऐप विंडोज कंप्‍यूटर, एंड्रॉयड और IOS के बीच बनेगी गेटवे

माइक्रोसॉफ्ट के इंजीनियर्स 'जो बेलफियर और शिल्पा रंगनाथन' ने हाल ही में बताया कि Your Phone ऐप विंडोज 10 यूजर्स के सिस्‍टम पर यूज के लिए फिलहाल अभी तैयार नहीं है, क्‍योंकि इस ऐप को पूरी तरह से कारगर बनाने के लिए कंपनी अभी इस पर काम कर रही है। इनके मुताबिक कंपनी की यह नई ऐप विंडोज , एंड्रॉयड और IOS के बीच एक प्राइमरी गेटवे के रूप में काम करेगी। एसएमएस और नोटिफिकेशन को क्रॉस प्‍लेटफॉर्म पर रन कराने के लिए माइक्रोसॉफ्ट अब तक अपने कोर्टाना प्रोग्राम का इस्‍तेमाल कर रहा था, पर अब Your Phone ऐप सभी डिवायसेस को आपस में ऐसे जोड़ देगी कि यूजर्स के लिए ऑफिस से लेकर पर्सनल वर्किंग तक सब कुछ बहुत आसान हो जाएगा। वैसे इस ऐप की सुविधा‍ मिलने में अभी वक्‍त लग सकता है, क्‍योंकि IOS पर इस ऐप का सपोर्ट लाने के लिए माइक्रोसॉफ्ट ने ऐपल के साथ मिलकर अभी काम शुरु नहीं किया है।

ऐपल के साथ काम करने को उत्‍सुक है माइक्रोसॉफ्ट

Theinquirer.net ने बताया कि माइक्रोसॉफ्ट की अपकमिंग क्रॉस डिवाइस सपोर्ट ऐप Your Phone विंडोज और एंड्रॉयड के बीच एक बेहतरीन रिमोट गेटवे के रूप में काम करेगी। हालांकि आईओएस यानि आईफोन यूजर्स को Your Phone ऐप का लिमिटेड सपोर्ट मिलने की उम्‍मीद है।

यह भी पढ़ें:

Google सबको दे रहा है सचमुच का पर्सनल असिस्‍टेंट! जो आपकी ओर से करेगा मोबाइल कॉल और बातचीत भी

एलर्ट...Whatsapp में घुस आया वायरस मैसेज! क्रैश हो रही ऐप और एंड्रॉयड फोन

अब माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक पर ईमेल से ही कर सकेंगे सारे बिल पेमेंट! नहीं जाना पड़ेगा कहीं और

Technology News inextlive from Technology News Desk