सैन फ्रांसिस्को (आईएएनएस)माइक्रोसॉफ्ट ने बुधवार को कहा कि उसने विंडोज 10 अक्टूबर 2018 अपडेट में मौजूद सभी प्रॉब्‍लम्‍स की पहचान करके उनका सुधार कर दिया है। कंपनी का दावा है कि यूजर्स की प्रॉब्‍लम्‍स को देखते उसने नई अपडेट को फिर से जारी करना शुरू कर दिया है। बता दें कि विंडोज 10 के तमाम यूजर्स ने शिकायत की है कि विंडोज 10 अक्टूबर अपडेट ने उनके कंप्‍यूटर की तमाम महत्‍वपूर्ण फाइल्‍स को बिना परमीशन के रिमूव कर दिया है। इसके बाद माइक्रोसॉफ्ट ने अपने अक्‍टूबर अपडेट (version 1809) की उपलब्‍धता को रोक दिया था। माइक्रोसॉफ्ट में प्रोग्राम मैनेजमेंट और विंडोज सर्विसिंग के निदेशक जॉन केबल ने बताया है कि इसके बाद बाद कंपनी ने अपने अपडेट से जुड़े सभी इश्‍यूस का वेरिफिकेशन औरआंतरिक सत्‍यापन किया है।

windows 10 अक्टूबर अपडेट : माइक्रोसॉफ्ट का दावा,नई बग का हुआ खात्‍मा,ला रहे हैं करेक्‍टेड अपडेट

विंडोज 10 पर बार बार परेशान करने वाली नोटिफिकेशन से ऐसे बचें

एक परसेंट से भी कम यूजर्स का हुआ सीरियस डाटा लॉस
कंपनी के मुताबिक हमने version 1809 रिलीज करने के दो दिनों के बाद जब इसे रोका, तब त‍क हुए इसके इंस्‍टॉल्‍स की जांच में पाया कि प्रभावित यूजर्स की संख्‍या काफी कम थी। वास्‍तव में इस अपडेट के कारण जिन यूजर्स का महत्‍वपूर्ण डाटा लॉस हुआ। उनकी संख्‍या कुल यूजर्स के एक परसेंट के 100वें हिस्‍से के बराकर थी। माइक्रोसॉफ्ट ने कहा है कि इस अपडेट की प्रॉब्‍लम्‍स से प्रभावित यूजर्स की हेल्‍प के लिए उनके कस्‍टमर केयर और रिटेल एक्‍सीक्‍यूटिव बिना किसी चार्ज के सहायता के लिए उपलब्‍ध हैं। इस लेटेस्‍ट अपडेट के कारण हुई प्रॉब्‍लम्‍स के बाद इसका करेक्‍टेड वर्जन रिलॉन्‍च करने से पहले हम उससे जुड़े सभी रिजल्‍ट और फीडबैक की पूरी जांच करेंगे।

windows 10 अक्टूबर अपडेट : माइक्रोसॉफ्ट का दावा,नई बग का हुआ खात्‍मा,ला रहे हैं करेक्‍टेड अपडेट

फाइल रिकवरी की गारंटी नहीं, लेकिन करेंगे यूजर्स की पूरी मदद
कंपनी के जॉन केबल के मुताबिक माइक्रोसॉफ्ट इस बग से प्रभावित लोगों के लिए उनका डेटा रिकवर करने का प्रयास कर रहा है, जिनका सचमुच में इस बग के कारण डेटा लॉस हुआ है। केबल ने कहा है कि "हम किसी भी फाइल रिकवरी प्रोसेस के पॉजिटिव रिजल्‍ट की गारंटी नहीं दे सकते। अगर किसी यूजर ने अपडेट के बाद मैन्युअल रूप से अपने सिस्‍टम की जांच की है और आपको लगता है कि आपके सिस्‍टम में लापता फाइलों से जुड़ी प्रॉब्‍लम है, तो कृपया प्रभावित डिवाइस का उपयोग कम से कम करें और सीधे हमसे संपर्क करें। जहां तक पॉसिबल होगा, हम यूजर्स की मदद करेंगे।

कंप्‍यूटर पर काम करते हुए ब्राउजर से ही ऑपरेट कीजिए अपना स्‍मार्टफोन, तरीका सच में है कमाल का

झूमकर चलेगा आपके घर का वाईफाई, अगर अपनाएंगे ये 5 टिप्‍स

Technology News inextlive from Technology News Desk