- प्रचार अभियान के अलावा सीसीटीवी कैमरे, ऑन स्पॉट डॉक्यूमेंट वैरिफिकेशन

BAREILLY:

देश की सेवा के लिए सेना में भर्ती होने के लिए आने वाले अभ्यर्थी दलालों के चंगुल में न फंसे इसके लिए सेना की इंटेलिजेंस विंग मुस्तैद हो गई है। म् से क्ब् मई तक होने वाली भर्ती के लिए सेना ने कैंडिडेट्स को भी अवेयर करना शुरू कर ि1दया है।

ऑन स्पॉट डॉक्यूमेंट वैरिफिकेशन

आर्मी रिक्रूटमेंट ऑफिसर के मुताबिक अक्सर भारी भीड़ में प्रमाण पत्रों की च्च्छे से जांच नहीं हो पाती, लिहाजा, एजुकेशनल डॉक्यूमेंट की जांच के लिए बीएसए ऑफिस, डोमिसाइल और जाति प्रमाण पत्र के लिए प्रशासन, कैरेक्टर सर्टिफिकेट के लिए पुलिस के एक्सपर्ट मौजूद रहेंगे। साथ ही ऑनलाइन भी सत्यापन किया जाएगा।

भर्ती स्थल पर सीसीटीवी कैमरे

जाट रेजीमेंट सेंटर के पास स्थित भर्ती स्थल 'भरतौल गांव के निकट स्थित असेम्बली एरिया' पूरी तरह सीसीटीवी कैमरों से लैस रहेगा। कैमरों का फोकस ज्यादातर रेस ग्राउंड पर होगा। अधिकारियों के मुताबिक दलाल अभ्यर्थियों की भर्ती होने की ख्वाहिश को भांपकर उनसे मौके पर ही डीलिंग करते हैं। मैदान के अंदर या बाहर कहीं भी और किसी पर भी संदेह होने की स्थिति में पुलिस और सेना के जवानों को सूचित कर व्यक्ति के बारे में पूछताछ की जाएगी।

ट्रेस हो रहे नंबर

दलालों के जरिए सेना भर्ती होने वाले कंडिडेट देश की सुरक्षा के लिए खतरा बन सकते हैं। इसलिए वर्ष ख्0क्0, क्ख्, क्फ् व क्ब् में दलालों की सक्रियता को देखते हुए सेना की इंटेलिजेंस विंग सतर्क हो गई है। जो पीलीभीत, बदायूं, शाहजहांपुर, हरदोई, लखीमपुर, फर्रुखाबाद, बलरामपुर, मैनपुरी, सीतापुर, बहराइच, श्रावस्ती समेत बरेली के करीब ब्8 दलालों के नंबर ट्रेस किए जा रहे हैं। इसके अलावा भर्ती की पूर्व संध्या पर दलालों पर नजर रखने के लिए बस अड्डों, रेलवे स्टेशन, भर्ती स्थल के आसपास के एरिया समेत होटल्स में भी छापेमारी किए जाने की संभावना है।

अभ्यर्थी रहें अवेयर

अभ्यर्थियों को अवेयर करने के लिए आर्मी रिक्रूटमेंट ऑफिस ने आर्मी बस पर बैनर, भर्ती कार्यालय के बाहर बोर्ड पर दलालों से बचने की अपील की है। वहीं, कैडिंडेट का किसी दलाल के साथ संबंध पाया जाने पर कार्रवाई के बारे में सतर्क किया गया है। ऑफिसर ने बताया कि इन प्रयासों के अलावा अभ्यर्थियों को अवेयर करने के लिए रेडियो, टीवी व समाचार पत्र के माध्यमों का प्रयोग किया जाएगा।

- दलालों की एक्टिविटी पर कड़ी नजर रखी जा रही है। अभ्यर्थियों को दलालों से सतर्क रहने की जरूरत है। फ्रॉजरी रोकने के लिए प्रशासन की ओर से भी कार्रवाई की मांग की होगी।

कर्नल राजीव दीक्षित, डायरेक्टर, आर्मी रिक्रूटमेंट ऑफिस

----------------------------

दलालों की लिस्ट

आर्मी रिक्रूटमेंट ऑफिस की ओर से जारी लिस्ट में बरेली निवासी लाल सिंह चौहान, रामसिंह यादव, राजेश मिश्रा, दौलत सिंह, परशुराम चौधरी, श्यामसिंह उर्फ गुड्डू, दुर्गा प्रसाद मौर्य उर्फ डीपी, जय प्रकाश गंगवार, राज, सुरेश शर्मा, सिग्मन सलविंदर, परशुराम, खेमपाल लक्ष्मीप्रसाद, अमर सिंह, लालजीत मौर्य प्रसाद, सुअंग सिंह यादव, पंक्षी, बल्देव सिंह सालवेंद्र सिंह, सत्यप्रकाश, मनु नीरज, राकेश, लाल सिंह चौहान और धर्मपाल सिंह, पीलीभीत निवासी रामनाथ, नन्हें पंडित उर्फ प्रेमचंद, किशनपाल गंगवार, नन्हें लाल मौर्य, जाहिद खान, कयूम खान, जगजीत सिंह, हरदोई निवासी अग्नि लाल, अमर सिहं, शाहजहांपुर निवासी दयाराम राठौर, दुष्यंत सिंह राठौर, फर्रुखाबाद निवासी महेश चंद्र, नेकराम, सीतल सिंह राठौर, किशन शर्मा, रघुवीर सिंह यादव, खीरी निवासी सतनाम सिंह और प्रवीण सिंहन्री निवासी सुरेश शर्मा, वाराणसी निवासी राजेंद्र पाठक और बदायूं निवासी शिशुपाल सिंह, सत्यप्रकाश को दलाली के आरोप में चिह्नित किया गया है।