आज की डिबेट:-आज से डिबेट बंद

लोकसभा चुनाव के लिए प्रत्याशियों की लिस्ट जारी होते ही प्रत्याशियों ने वोटर्स को लुभाने के लिए सभी हथकंडे अपनाने शुरू कर दिए हैं, लेकिन वोटर्स इस बार काफी सजग हैं. वोटर्स कैंडिडेट के एजेंडे और अपने मुद्दों को देखकर ही वोट करेगा. छात्राओं का कहना है कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ नारे को सार्थक करने की जरूरत है. देश के मुद्दों की बात की जाए तो यूथ का कहना है कि अब पुरानी शिक्षा प्रणाली में बदलाव की बेहद जरूरत है, क्योंकि बेसिक शिक्षा की हकीकत किसी से छिपी नहीं है. ग्राउंड लेबल पर आज भी बदलाव नहीं दिख रहा है. वहीं महिला सुरक्षा के लिए बनाए गए कानून को प्रभावी बनाए जाने की जरूरत है. संडे को रामपुर गार्डन स्थित अग्रसेन पार्क में दैनिक जागरण आईनेक्स्ट और रेडियो सिटी की ओर से आयोजित राजनी-टी में यूथ ने अपनी बेबाक राय दी.

------------------------

महिलाओं की बढ़े भागीदारी

डिबेट में मुस्कान ने कहा कि हमारे देश में करप्शन खत्म होना चाहिए, ताकि देश आगे विकास कर सके. इसके लिए सरकार को कड़ा कदम उठाना चाहिए. कार्रवाई न होने से करप्शन करने बेखौफ हैं. आकाश सक्सेना ने कहा कि करप्शन बड़ा मुद्दा है, लेकिन इसके लिए हम लोग भी जिम्मेदार हैं. हम लोगों को प्रण लेना चाहिए कि न तो हम रिश्वत देंगे और न रिश्वत लेगे, तभी करप्शन खत्म होगा. सूरज ने कहा कि स्पो‌र्ट्स को बढ़ावा देने वाली सरकार हो. स्पो‌र्ट्स को बढ़ावा देने के लिए सरकार को अभी और काम करने की जरूरत है. उर्वशी यादव ने कहा कि महिलाओं को बढ़ावा देने वाली सरकार हो. कहीं न कहीं महिलाएं आज भी समाज में पुरुषों से कंधा नहीं मिला पा रही है. इसके लिए पुरुषों को चाहिए कि वह महिलाओं की भागीदारी बढ़ाएं. इसके साथ ही महिलाओं की सुरक्षा के लिए जो कानून बने हैं, उसे और कड़ाई से पालन कराने की जरूरत है. तृप्ति यादव ने कहा कि सरकार को चाहिए कि वह हमारे देश से जातिवाद को खत्म करे. कोई भी देश जब तक आगे नहीं बढ़ सकता है, जब तक उसमें से जातिवाद खत्म नहीं होगा.

कानून का सख्ती से हो पालन

अंशिका यादव ने कहा कि महिला सिक्योरिटी के लिए सरकार नियम तो बना चुकी है. अब सरकार को समाज में अवेयर करने के लिए कार्यक्रम चलाने चाहिए ताकि पुरुषों की मानसिकता बदले. इससे ही देश में महिलाएं सुरक्षित हो सकती हैं. साथ ही महिला सिक्योरिटी के लिए जो नियम है, वह तो ठीक है लेकिन इम्प्लीमेंट की जरूरत है.

बेरोजगारी खत्म होनी चाहिए

नीरज राना ने कहा कि बेरोजगारी खत्म होनी चाहिए. इसके लिए सरकार को सभी डिस्ट्रिक्ट में रोजगार मुहैया कराने के लिए फैक्ट्री लगानी चाहिए, जिससे लोगों को पढ़ाई खत्म करने के बाद उनके शहर में नौकरी मिल सके. रीना देवी ने कहा कि पढ़ा-लिखा युवा बेरोजगारी के कारण जॉब तलाशता है, लेकिन उसके पास जॉब नहीं होने से वह परेशान रहता है. हमारे यहां पर जो शिक्षा दी जा रही है वह क्वालिटी परक नहीं है. इसके लिए हमारे यहां जो शिक्षण संस्थान है उनमें क्वालिटी परक शिक्षा के लिए कोई नियम बनाना चाहिए.

------------------------------

कड़क मुद्दा

डिबेट में करप्शन शिक्षा और बेरोजगारी का मुद्दा चल रहा था. यूथ का कहना था कि अब देश में जो सरकार आए वह जातिवाद को खत्म करने वाली हो. क्योंकि जब तक देश में जातिवाद हावी रहेगा तब तक देश आगे नहीं बढ़ सकता है. इसीलिए आरक्षण की बात हो या फिर विकास की, जातिवाद को खत्म करने की जरूरत है.

-----------------------

=====================

सतमोला खाओ कुछ भी पचाओ

यूथ का कहना था कि करप्शन सभी सरकारी ऑफिसों में है. इसको सरकार ही खत्म कर सकती है, लेकिन इसी बीच कुछ ग‌र्ल्स ने कहा कि हम लोग करप्शन से परेशान हैं, लेकिन इसके लिए जिम्मेदार कौन है, कभी सोचा. इसके लिए जिम्मेदार भी हम लोग ही हैं. सबसे पहले हम लोगों को खुद में बदलाव करना चाहिए.

--------------------

मेरी बात

हमारी सरकार ने जो महिलाओं की सुरक्षा के लिए कानून बनाए हैं, उन्हें प्रभावी ढंग से लागू करने की जरूरत है. सरकार ने जो कानून लागू किए हैं, उनका इम्पीमेंट ठीक से नहीं हो रहा है. यही कारण है महिलाएं आज भी सुरक्षित नहीं है. इसके साथ महिलाओं को शिक्षा में बढ़ावा मिले.

उर्वशी यादव

:::::::::::::::::::::::::::::::::::::::

- सरकार को स्पो‌र्ट्स के लिए और बढ़ावा देना चाहिए ताकि देश में यूथ गेम की तरफ बढ़े. गेम की तरफ यूथ सिर्फ इसीलिए नहीं बढ़ता है कि उसे उसका प्रॉफिट नहीं मिल पाता है.

सूरज

--------------------------

-देश में आज सबसे अहम मुद्दा है देश की सिक्योरिटी का. जब हमारा देश सुरक्षित होगा तभी हम लोग भी सुरक्षित हो सकते हैं. हमारी सरकार देश की सुरक्षा के लिए काम करें.

लाइवा

-----------------

करप्शन हमारे यहां जितने भी सरकारी ऑफिस हैं. सभी में भरा हुआ है. करप्शन लोगों की मानसिकता में घर कर गया है. सरकार को करप्शन खत्म करने के लिए कुछ करना चाहिए.

मुस्कान

---------------------

-हमारे देश में एजुकेशन को लेकर सरकार को काम करने की जरूरत है. क्योंकि हमारे यहां पर जितने भी बेरोजगार मिलेंगे, वह अधिकांश पढ़े लिखे ही घूम रहे हैं.

अंशिका

----------------------

हमारा देश तभी विकास करेगा, जब हमारे देश के सभी यूथ को रोजगार मिल सकेगा. रोजगार के बगैर यूथ की मैन पावर यूज ही नहीं हो रही है.

नीरज राना

------------------

-महिला सुरक्षा के लिए सरकार को तो कानून को सख्त करने की जरूरत है. लेकिन इसके साथ ही पुरुषों को भी महिलाओं के प्रति अपनी मानसिकता चेंज करने की जरूरत है.

रीना देवी

---------------------

-शहर में सफाई के लिए हल्ला तो होता है. लेकिन हकीकत मे दिखता कुछ भी नहीं है. इसीलिए जरूरत है कि जो भी नेता हो वह जुमलेबाजी न करे. सिर्फ काम में भरोसा करे, ताकि समाज में बदलाव आ सके.

तृप्ति यादव

----------------------

-कोई भी सरकार आती है तो यूथ को रोजगार देने की बात करती है. लेकिन जो सरकार आ जाती है वह यूथ को रोजगार नहीं दे पाती है. इसीलिए सरकार को पब्लिक की समस्या को भी दूर करना चाहिए.

फराह

------------------------