BAREILLY :

लोकसभा चुनाव के लिए प्रत्याशियों ने नामांकन कराना शुरू कर दिया है। प्रत्याशी वोटर्स को लुभाने के लिए तरह-तरह के वादे कर रहे हैं, लेकिन यूथ का अपने मुद्दों को प्राथमिकता देने वाले को ही वोट करेगा। देश को सुरक्षा को युवाओं को रोजगार देने वाली सरकार को वोट देगा। दैनिक जागरण आईनेक्स्ट और रेडियो सिटी की तरफ से मिलेनियल्स स्पीक 2019 के तहत राजनी-टी डिबेट का आयोजन हुआ। कैंट स्थित बीओबी के पास आयोजित राजनी-टी में यूथ ने करप्शन, एजुकेशन, आरक्षण, ब्लैकमनी और महिला सिक्योरिटी पर अपनी राय रखी।

हर हाथ को मिले रोजगार

शिवम ने कहा कि हमारे देश के ज्यादातर युवा बेरोजगारी की मार झेल रहे हैं। युवाओं को रोजगार न मिलने से देश पिछड़ रहा है। विकास भारती ने कहा कि देश में महिलाओं की सुरक्षा के लिए जो कानून बना है, उसे और प्रभावी बनाने की जरूरत है। आशीष ने कहा कि सरकार को महिला सिक्योरिटी के साथ ही देश में कई मुद्दे हैं, जिन पर काम करना बहुत जरूरी है। हमारे देश में जो भी सरकार आए वह देश को करप्शन से हटाए क्योंकि करप्श्न से हर कोई प्रभावित हो रहा है।

देश सुरक्षा अहम

प्रदीप ने कहा कि सरकार जो भी आए वह देश की सुरक्षा पर काम करने वाली हो क्योंकि देश की सुरक्षा एक अहम मुद्दा है। साथ ही महिलाओं की हर क्षेत्र में भागीदारी बढ़ाई जाए। आकाश ने कहा कि महिला सिक्योरिटी तभी संभव है, जब हम लोग भी अपनी मानसिकता को बदले। तुषार ने कहा कि जिसके एजेंडे में बेरोजगारी महिला और देश की सिक्योरिटी, करप्शन आदि मुद्दे होंगे, यूथ उसी काे वोट देगा। -------------

हमारी बात

हमारा वोट उसी को जाएगा जो यूथ की योजनाओं को अपने एजेंडे में शामिल करेगा। नेता पढ़ा-लिखा हो ताकि वह देश के लिए विकास संबंधी योजनाएं शुरू कर सके। इसके साथ ही नेता साफ छवि वाला हो।

शिवम

---------

कड़क बात

डिबेट के दौरान इंडिया की सिक्योरिटी और एयर स्ट्राइक और एजुकेशन में सुधार के साथ करप्शन का मुद्दा छाया रहा। जहां एक तरफ एयर स्ट्राइक पर स्टूडेंट्स खुशी जता रहे थे तो वहीं दूसरी तरफ देश में एजुकेशन की व्यवस्था को सुधारने की जरूरत भी बता रहे थे।

-हम करप्शन तो खत्म करना चाहते हैं, लेकिन इसको खत्म करने में अपनी भागीदारी नहीं करना चाहते हैं। इसीलिए हमारे देश से करप्शन खत्म नहीं हाे रहा है।

विकास भारती

-----------------

-सरकार को चाहिए कि पढ़े-लिखे युवाओं के लिए रोजगार के अवसर बनाने चाहिए। सरकार को यूथ को रोजगार देने के लिए इंडस्ट्री लगानी चाहिए।

आशीष

----------------

एजुकेशन सिस्टम रोजगार परक होना चाहिए, लेकिन हमारे यहां सभी यूजी और पीजी करने के बाद भी स्टूडेंट्स खाली घूमते रहते हैं। यह चिंता की बात है।

प्रदीप

--------------------

-देश में अब आरक्षण को खत्म करना चाहिए, लेकिन हमारे यहां पर लोग सभी आरक्षण की मांग करते जा रहे हैं। आरक्षण देश के लिए अच्छा नहीं है।

आकाश

---------------------

आरक्षण देश में जातिगत खत्म करना चाहिए क्योकि इससे कहीं न कहीं जातिवाद को बढ़ावा मिल रहा है। इसको आर्थिक स्थिति के आधार पर दिया जाना चाहिए।

तुषार