DEHRADUN: दैनिक जागरण आईनेक्स्ट का चल रहा मिलेनियल्स स्पीक जेनरल इलेक्शन-2019 का कारवां शुक्रवार को जेम्को कॉलोनी पहुंचा। यहां ' डेवलपमेंट के मोर्चे पर पांच साल में कितना हुआ काम, लोकसभा में यह चुनावी मुद्दा होगा' विषय पर युवाओं ने अपनी बेबाक राय रखी। उन्होंने कहा कि जो विकास को रफ्तार देगा उसी के पक्ष में मतदान करेंगे। चर्चा की शुरुआत करते हुए मंतेश कुमार ने कहा इस सरकार द्वारा विकास के कई कार्य किए गए है, चुनाव में सबसे बड़ा मुद्दा डेवलपमेंट ही रहेगा, इसपर केंद्र सरकार के साथ राज्य सरकार ने भी कार्य किए है। आज नन कंपनियों क्षेत्रों में सड़कों की हालत अच्छी है, पानी के लिए पाइप लाइन काम हुआ है, जिससे कुछ दिनों में शहर के कई इलाकों में पानी सुविधा मिलने लगेगी। पहले सफाई की हालत काफी दैनीय थी, पर आज जगह जगह से कचडों का उठान हो रहा है। नाले, सड़क, पार्क तेजी से बनाए जा रहे है। लक्ष्मी नगर की बात करे तो यहां जेम्कों से लक्ष्मी नगर होते हुए बर्मामाइंस तक एक नंबर सड़क बनाई गई। छठ घाट बनाए गए, बच्चों के लिए पार्क का निर्माण किया गया है, जगह जगह स्ट्रीट लगाए गए, जिससे शहर के बस्ती में रौशनी जगमगा रही है,

बिजली आपूर्ति में सुधार
चंदन सिंह ने कहा पहले बिजली के समस्या काफी रहती थी, दिन में चार पांच बिजली रहती थी, इसमें भी सुधार हुआ है। सरकार अच्छा काम कर रही है, दिनेश कुमार ने बताया की पिछले सरकार की तुलना में इस सरकार ने डेवलपमेंट में कई कार्य किए, देश, राज्य, तथा शहर तीनों में सरकार के काम असर दिख रहा है, आज हजारों युवा स्किल इंडिया के तहत नौकरी कर रहे है, सड़कों पर काम हुई, जुगसलाई ओवरब्रिज बनने को हरी झंडी मिल गई जो कई दशकों से बस कागजों में थी, आज राशन या गैस सिलेंडर आसानी से प्राप्त हो जाता है, पहले शहर में सार्वजनिक जगहों में आपकों एक भी शौचालय नही दिखते था , पर आज पांच साल के बाद शहर हर चौक चौराहों पर शौचालय दिख जाएगा, यह मुमकिन डेवलेपमेंट के कारण ही हुआ है।

सरकार पर है विश्वास
हीरा लाल करुआ ने कहा शिक्षा जगत में भी सरकार ने कई बदलाव किए है, आज शिक्षा पद्धति डिजिटल हो गई। हर कार्य डिजिटल तरीके से हो रही है। जिससे छात्रों को आसानी हो रही है, शहर में महिला यूनिवर्सिटी खोली जा रही है। सरकारी स्कूल पर नजर रखने के लिए ई विद्यावाहिनी जैसे एप्प लांच किए है। करप्शन कम हो इसके लिए अधिकांश सरकारी कार्य डिजीटलाइजेशन से जोड़ दिए गए है। हमें सरकार एक मौका ओर देना चाहिए, इतनी डेवलेपमेंट हमे अपने आखों की सामने दिख रही है, जो कार्य नही हुए है वो भी पूरे हो जाएंगे।

एयरपोर्ट की रखी गई आधारशिला
मिलेयिल्स ने कहा हमारे अपने लोकसभा क्षेत्र के बात करे तो यहां कई डेवलपमेंट के कार्य हुए भी तो कई लंबित है, इस सरकार के कार्यकाल में टाटा नगर स्टेशन में कई कार्य हुए, कई ट्रेनों को शुरुवात इस सरकार के कार्यकाल में हुई, स्टेशन का आधुनिकरण हुआ, एक्सलेटर लगाए गए। वही एयरपोर्ट के लिए बात आगे बढ़ी, धालभुमगढ़ में एयर पोर्ट बनाया जाएगा, यह कार्य आगे ऐसी तेजी होते रहे इसके लिए हमें एक जिम्मेदार सरकार को चुनना है।

लटके हैं कई प्रोजेक्ट्स
राकेश ने कहा डेवलेपमेंट के नाम पर सरकार कार्य कम किया है तथा प्रचार प्रसार ज्यादा किया है, अगर हम अपने शहर की बात करे तो यहां विकास के नाम पर बस योजनाओं का बस शिलान्यास हुआ। ऐसे जनता को बेवकूफ सरकार बनाएगी तो नही चलेगा, वही एनएच 33 की बात करे तो सारी की सारी डेवलेपमेंट धरी की धरी रह जाती है। जनता समझदार, वो विकास के मुद्दे पर नए सरकार को चुन कर लाएगी।

गांव-गांव में पहुंची बिजली
मिलेयिल्स ने कहा सरकार ने भारत के गांवों के विद्युतीकरण करने के अपने प्रयास में बिजली मंत्रालय काफी हद तक सफल रहा है। सरकार बिजली मंत्रालय दूसरे मंत्रालय से कार्य अच्छा की है। आज देश कोयले बेस्ड ऊर्जा पैदा करने के मामले में आज भारत ने काफी तरक्की कर ली है। कहा कम कीमतों पर सरकार द्वारा एलईडी लोगो को उपलब्ध कराई गई। इस योजना के अंतर्गत घरेलू उपभोक्ताओं को कम कीमत पर एलईडी ब्लब उपलब्ध कराया गया। जिसमें 77 करोड़ बल्ब मार्च 2019 तक वितरित करने का लक्ष्य रखा गया, दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना को लागु कर सरकार ने सभी का गांवों तक बिजली पहुंचाने का कार्य किया। सभी को बिजली मिले, इसका ध्यान रखा गया।

 

 

 

 

 

 

9999