आज की डिबेट: एक उम्मीद निकट बांके बिहारी मंदिर

bareilly@inext.co.in

BAREILLY:
राजनीति के मुद्दों की बात की जाए तो आज का वोटर भी अब काफी जागरूक हो गया है. यूथ बदलाव लाने वाली सरकार और अपने मुद्दों को प्राथमिकता देने वाली सरकार को वोट करना चाहता है. महिलाओं का कहना है कि उनके लिए जॉब के चांस और बढ़ाए जाएं, इसके साथ सरकार के जो भी रूल्स हैं उन्हें सख्ती से फॉलो कराए. जब महिलाओं के लिए रोजगार के अवसर बढ़ेंगे तो वह सेल्फ डिपेंड बन खुद ही अपने निर्णय ले सकती है. महिलाओं को रोजगार भरपूर नहीं मिलेंगे तो वह दूसरों पर ही डिपेंड रहेंगी. वहीं सरकार ने रूल्स तो बहुत बना दिए हैं लेकिन सख्ती से फॉलो नहीं कराए जाते हैं. इसीलिए हमारे देश में सभी रूल्स तोड़ने में ही भरोसा करते जा रहे हैं. यूथ चाहता है कि सरकार इसके लिए कोई ठोस कदम उठाए. सैटरडे को कुछ इसी तरह के मुद्दों पर शहर के बंसरीवाला रेस्टोरेंट में हुई डिबेट के दौरान महिलाओं ने अपनी राय रखी. मौका था दैनिक जागरण आईनेक्स्ट और रेडिया सिटी की तरफ से आयोजित राजनी-टी डिबेट का. इसमें स्टूडेंट्स ने बेरोजगारी, हेल्थ, वीमेन सिक्योरिटी, करप्शन और ब्लैकमनी पर ओपनली अपनी बात को रखा.

महिलाओं के बारे में सोंचे
डिबेट में प्रीती ने कहा हम चाहते हैं कि हमारा देश आगे बढ़े, लेकिन हमारे देश में बढ़ते पाल्यूशन पर रोक लगानी चाहिए. इसके लिए सरकार को कठोर कानून बनाने चाहिए. इसके लिए हम लोगों को इधर-उधर कूड़ा नहीं फेंकना चाहिए. इसके साथ शहर में फ्यूल वाहनों की जगह इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देना चाहिए. तभी सुमन ने कहा कि सबसे पहले हमारे देश में रोजगार बढ़ाए जाएं. ताकि यूथ को रोजगार के लिए भटकना न पड़े.

सेल्फ डिफेंस की हो क्लासेस
गीता ने कहा कि वीमेन सिक्योरिटी की बात तो होती है. इसके लिए कई कानून भी बने. सिक्योरिटी के बारे में बात की जाए तो जरूरत पर कोई हेल्प नहीं मिल पाती है. इसके लिए वीमेन को कॉलेज में ही सेल्फ डिफेंस की क्लासेस होनी चाहिए. ताकि वीमेन खुद अपनी सिक्योरिटी कर सकें. तभी सिम्मी ने कहा कि पढ़ा लिखा यूथ रोजगार की डिमांड करता है सरकार रोजगार की जगह स्टार्टअप पर बल दे तो भी यूथ को रोजगार मिल सकता है. किरन कपूर ने कहा कि वीमेन सिक्योरिटी के लिए बातें तो बहुत होती हैं, लेकिन हकीकत क्या है सभी जानते हैं. इसीलिए वीमेन सिक्योरिटी के कानून को प्रभावी बनाने की जरूरत है.

करप्शन मुक्त हो भारत
शिखा कपूर ने कहा कि देश को करप्शन मुक्त बनाने के लिए जो बात करेगा उसी को यूथ का वोट मिलेगा. क्योंकि करप्शन से एक नहीं सभी परेशान हैं. इसी बीच निशा ने कहा कि करप्शन की बात तो करते हैं लेकिन करप्शन कर कौन रहा है. इसके लिए कहीं न कहीं हम लोग भी जिम्मेदार हैं. गीता ने कहा कि देश को आगे बढ़ाने के लिए कोई और जिम्मेदार नहीं होता इसके लिए उस देश के नागरिक ही जिम्मेदार हैं. पूनम ने कहा कि यूथ के लिए रोजगार बढ़ाए जाएं. हिना ने कहा कि सरकारी सुविधाओं पब्लिक तक पहुंचे इसके लिए सरकार निगरानी के लिए टीम बनानी चाहिए तथा इसका रियलिटी चेक भी होना चाहिए ताकि यह जानकारी मिल सके कि जो योजनाएं जिसके लिए चल रही हैं उस तक पहुंची है या कि नहीं.

मेरी बात
जब देश की पापुलेशन पर कंट्रोल नहीं होगा तब तक देश में रोजगार का संकट तो रहेगा ही. इसके साथ देश की पब्लिक को स्वस्थ्य रखने के लिए पाल्यूशन को भी कंट्रोल करना जरूरी है. इसीलिए हमारे देश में पापुलेशन और पाल्यूशन दोनों पर कंट्रोल होना जरूरी है.

 



पूनम

कड़क बात
डिबेट में स्टार्टअप इंडिया को बढ़ावा और आसान बनाने का मुद्दा छाया रहा. स्टूडेंट्स का कहना था कि देश में ही रोजगार उपलब्ध हो तो पढ़े लिखे यूथ को बाहर भागने की जरूरत न पड़े. जब हमारे देश में यूथ के लिए काम नहीं मिल पाता है तभी वह फॉरेन के लिए जाना पसंद करता है.

सतमोला खाओ कुछ भी पचाओ
आरक्षण को लेकर स्टूडेंट्स की राय थी कि इसे अब खत्म करना चाहिए. क्योंकि जिस परिवार को जाति के आधार पर आरक्षण का लाभ मिल रहा है वह अधिक संपन्न हो रहा है. जबकि आर्थिक स्थित से गरीब और गरीब हो रहा है. तभी कुछ स्टूडेंट्स ने आरक्षण को आर्थिक स्थित के हिसाब से लागू करने की भी बात कही.

==================


-सरकार को चाहिए कि वह स्टार्टअप जैसी योजनाओं का बढ़ावा दे. ताकि हमारे देश का यूथ कोई टेक्नीक का यूज देश में करेगा तो देश आगे बढ़ेगा. लेकिन जब हमारे देश का योग्य व्यक्ति दूसरे देश में चला जाएगा तो दूसरा देश ही तरक्की करेगा.

उत्कर्ष

-----------------

-देश को आगे बढ़ाने के लिए हमें खुद को आगे बढ़ाना होगा तभी देश का विकास होगा. यह किसी एक को नहीं बल्कि सभी को सोचना चाहिए. इसके साथ हमारी सरकार गरीबी, शिक्षा और डेवलेपमेंट पर काम करे.

सहर चौधरी

--------------------

-किसी भी देश की ग्रोथ के लिए उस देश के यूथ को जॉब और इन्फ्रास्ट्रक्चर बेहतर होना जरूरी है. क्योंकि जब यूथ के हाथ में जॉब होगा और इन्फ्रास्ट्रक्चर अच्छा होगा तो हमारा देश भी आगे बढ़ेगा. इसीलिए इन्फ्रास्ट्रक्चर को सुधारना जरूरी है.

संध्या शर्मा

----------------------

-यूथ के लिए रोजगार के साधन बढ़ाए जाने चाहिए. इसके साथ सरकार को चाहिए कि वह एजुकेशन के स्तर को सुधारे. ताकि बेरोजगारों की संख्या में कमी लाई जा सके. यूथ को पढ़ने के बाद भटकना न पड़े.

वर्षा जैन

-----------------

-महिला सिक्योरिटी के लिए सरकार को कॉलेज स्कूल और महाविद्यालयों में सेल्फ डिफेंस की क्लासेस करानी चाहिए. ताकि महिलाएं सिक्योरिटी के लिए किसी और पर नहीं बल्कि खुद पर निर्भर रह सकें.

जया सक्सेना

-----------------------

-नेता इलेक्शन जीतने के बाद किए गए वादों को पूरा करने के लिए नहीं सोचता है. दोबारा इलेक्शन आने से पहले किए गए पब्लिक से वादों की फिर याद आती है. नेताओं को वादों पर अडिग रहना चाहिए.

हिना

-------------------

-महिला सिक्योरिटी तो मेन है ही. इसके अलावा सरकार को चाहिए कि लोगों को अवेयर करने के लिए कार्यक्रम भी चलाए ताकि लोगों में महिलाओं के प्रति मानसिकता बदले.

रुचि कपूर

-------------

-हम जब वोट देने जाएंगे तब यही देखेंगे कि किसका एजेंडा अच्छा है जो यूथ के लिए और देश के लिए काम करने वाला है. क्योंकि जो नेता हमारी जरूरतों और हमारे देश की जरूरतों को वरीयता देगा उसे ही वोट देंगे.

प्रीती त्रिपाठी

------------------