- गंगोत्री से देव डोली को स्नान कराकर वापस लौट रहे थे लोग

- सभी मृतक एक ही गांव के, एक घायल

- मरने वालों में दो दंपती और मां-बेटा भी शामिल

----------------

उत्तरकाशी : उत्तरकाशी जिले में भटवाड़ी के पास लैंडस्लाइड की चपेट में आकर एक टैंपो ट्रेवलर (मिनी बस) करीब 200 मीटर गहरी खाई में जा गिरा. हादसे में 14 लोगों की मौत हो गई, जबकि एर गंभीर रूप से घायल है. सभी एक ही गांव भंकोली के रहने वाले थे. ये लोग गंगोत्री में देव डोली को स्नान कराने के बाद लौट रहे थे. वाहन में चालक समेत 15 लोग सवार थे.

एक की अस्पताल में मौत

रविवार को भटवाड़ी ब्लॉक के भंकोली गांव से 60 ग्रामीण नाग देवता की डोली लेकर गंगोत्री धाम गए थे. ये लोग पांच अलग-अलग वाहनों में सवार होकर गंगोत्री पहुंचे थे. सोमवार सुबह ग्रामीण पूजा-पाठ के बाद वापस लौटने लगे. एक टैंपो ट्रेवलर मे 14 लोग सवार हुए. गंगोत्री से 60 किलोमीटर उत्तरकाशी की ओर जैसे ही वाहन संगलाई गांव के पास पहुंचा, पहाड़ी से अचानक लैंडस्लाइड हुआ और टैंपो ट्रेवलर अनियंत्रित होकर मलबे के साथ खाई में जा गिरा. हादसा देख संगलाई के ग्रामीण तत्काल मौके के लिए भागे और पुलिस को भी सुचित किया. राहत एवं बचाव को पहुंचे ग्रामीणों को दो लड़कियां खाई में जीवित मिल गई. हादसे के वक्त दोनों वाहन से छिटक गई थीं. दोनों घायलों को पुलिस की मदद से तत्काल अस्पताल पहुंचाया गया. इनमें से एक की उपचार के दौरान मौत हो गई. पुलिस और एसडीआरएफ की टीम खाई से शव निकालने में जुटी रही.

खराब मौसम के चलते नहीं उड़ पाया हेलीकॉप्टर

घायलों की गंभीर स्थिति को देखते हुए प्रशासन ने शासन से हेलीकॉप्टर भेजने का आग्रह किया. हेलीकॉप्टर देहरादून से जाना था, इसके लिए उत्तरकाशी के पास मातली हेलीपैड पर तैयारी भी कर ली गई थी, लेकिन खराब मौसम के कारण हेलीकॉप्टर उड़ान नहीं भर सका.