- मिनी सदन की बैठक में हंगामे के बीच विकास सम्बंधी कई प्रस्ताव हुए पास

-नगवां चुंगी पर लगेगी पूर्व काशी नरेश की प्रतिमा

>varanasi@inext.co.in

VARANASI

पार्षदों के जबर्दस्त हंगामे के बीच बुधवार को टाउनहाल में हुई मिनी सदन की बैठक में विकास सम्बंधी कई प्रस्ताव पास हुए। शहर की गलियों में दस हजार एलईडी लाइट्स लगाने, विकास कार्यो के शिलापट्ट पर पार्षदों का नाम अंकित करने, नगवां चुंगी पर पूर्व काशी नरेश विभूति नारायण सिंह की प्रतिमा लगाने, मणिकर्णिका घाट से अतिक्रमण हटाने और शहर के हर जोन को सीवर की सफाई के सेक्शन जेटिंग मशीन उपलब्ध कराने के प्रस्ताव पर सहमति बनी। इस दौरान सीवर, सफाई, भवनों के असेसमेंट में धांधली व सार्वजनिक स्थानों पर अतिक्रमण का मुद्दा भी छाया रहा। तीन घंटे तक चले सदन में पार्षदों ने अपने प्रस्ताव रखे।

आसन के पास दिया धरना

वार्डो में पार्षदों की संस्तुति के हिसाब से काम नहीं होने पर कांग्रेस, सपा समेत अन्य विपक्षी पार्षदों ने मेयर के आसन के पास धरना दिया। पार्षदों ने निगम के अफसरों पर सौतेला व्यवहार करने का आरोप लगाया। कहा सिर्फ सत्ता पक्ष के पार्षदों की सुनी जा रही है। उनकी बातों को अनसुना किया जा रहा है।

अफसरों पर बिफरे पार्षद

मिनी सदन की बैठक में बुनियादी सुविधाओं के नहीं मिलने का मुद्दा छाया रहा। शहर में आईपीडीएस व सीवर लाइन बिछाने के लिए हुई खोदाई व दूषित जलापूर्ति की सप्लाई से नाराज सभी दलों के पार्षद अफसरों पर बिफर पड़े। आरोप लगाया कि पार्षदों की शिकायत के बाद भी प्रॉब्लम दूर नहीं की जा रही हैं। अफसर उदासीन रवैया अपनाए हुए हैं। नरसिंह दास, सीताराम केशरी, राजेश यादव चल्लू, रमजान अली, वकास अंसारी, गोपाल यादव, अजीत सिंह आदि पार्षदों ने कहा कि लाखों-करोड़ों रुपये खर्च होने के बाद भी जनता को विकास योजनाओं का सीधा लाभ नहीं मिल रहा है। यह ठीक नहीें है।

स्मार्ट सिटी के तहत लगेंगी लाइट्स

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत शहर की गलियों में दस हजार एलईडी लाइटें लगेंगी। काशी कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का निर्माण करा रही शापूरजी पालोनजी कम्पनी को इसका जिम्मा दिया गया है। वॉर्डवार जरूरत के हिसाब से पार्षदों की संस्तुति पर लाइटें लगेंगी। आगामी त्योहारों से पहले लाइटें लगाने का काम पूरा हाे जाएगा।

सफाईकर्मियों की दें लिस्ट

सदन की अध्यक्षता कर रहीं मेयर मृदुला जायसवाल ने नगर स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिया कि किस वॉर्ड में कितने सफाईकर्मी काम कर रहे हैं। इसकी लिस्ट पार्षदों को उपलब्ध कराएं। जिससे मॉनीटरिंग में आसानी हो।

प्रस्ताव पर काम करें अफसर

मेयर मृदुला जायसवाल ने कहा कि नगर निगम के अफसरों की कार्यशैली की वजह से तमाम शिकायतें सामने आ रही हैं। उन्होंने सख्त ताकीद की कि हीलाहवाली नहीं चलेगी। काम करिए, जिम्मेदार और जवाबदेह बनिए। तब बात बनेगी। पार्षदों की मांग पर मेयर ने कहा कि मोहर्रम के मद्देनजर जुलूस निकालने वाले रास्ते और प्रकाश व्यवस्था ठीक कराएं, ताकि परेशानी न हो।