-Polling station पर नहीं होगी कोई problem

-Election Commission ने भेजे निर्देश

-सभी polling stations पर available होंगी basic minimum facilities

JAMSHEDPUR@inext।

co.in

JAMSHEDPUR : पोलिंग डे के दिन इस बार पोलिंग पार्टी के मेंबर आपको वोट डालने में मदद करने के साथ-साथ हीट स्ट्रोक से बचाव के तरीके भी बताएंगे और अगर जरूरत पड़ी तो फ‌र्स्ट एड किट के साथ वोटर्स के हेल्प के लिए मुस्तैद रहेंगे। जी हां, इलेचशन के दिन वोट डालने में लोगों को किसी तरह की परेशानी ना हो इसके लिए इलेचशन कमीशन हर तरह की तैयारियों में जुटा है। पोलिंग स्टेशचस पर हेल्प डेस्क बनाने के साथ-साथ हेल्थ केयर, चयू मैनेजमेंट, रैंप सहित कई फैसिलिटीज अवेलेवल कराए जाने के निर्देश दिए गए हैं।

दूर होगी voters की problem

हर तरह की कोशिशों के बावजूद कम वोटिंग परसेंटेज का एक बड़ा रीजन पोलिंग स्टेशचस पर होने वाली कई तरह की असुविधाएं हैं। लंबी-लंबी कतारें, वोटर स्लीप मिलने में होने वाली परेशानी, ड्रिंकिंग वाटर, ट्वायलेट जैसी फैसिलिटीज के अभाव की वजह से कई लोग वोटिंग के लिए जाने से कतराते हैं। पर इस बार वोटर्स बिना किसी परेशानी के अपना वोट डाल सकें इसके लिए इलेचशन कमीशन जोर-शोर से तैयारियों में जुटा है। इलेचशन कमीशन ने सभी चीफ इलेचटॉरल ऑफिसर्स को पोलिंग स्टेशचस पर वोटर्स को हर तरह की फैसिलिटी प्रोवाइड करने का निर्देश दिया है।

Help Desk से मिलेगी मदद

वैसे पोलिंग स्टेशन जहां मल्टीपल पोलिंग स्टेशचस मौजूद हो वहां वोटर्स को पार्टिकुलर पोलिंग स्टेशन लोकेट करने और वोटर स्लीप लेने में कोई प्रॉचलम ना हो इसके लिए हेल्प डेस्क सेट अप करने का निर्देश दिया गया है। हेल्प डेस्क ऐसे स्थान पर बनाया जाएगा जहां से वोटर उसे आसानी से देख सके। पोलिंग स्टेशचस पर प्रोपर साइनेज लगाने का भी निर्देश दिया गया है जिससे की वोटर्स को लोकेशन का लेआउट, ट्वायलेट, रैंप, ड्रिंकिंग वाटर, हेल्प डेस्ट जैसी फैसिलिटीज के लिए गाइडेंस मिल सके।

होगा special arrangement

अपने वोटिंग राइट का इस्तेमाल बेहद जरूरी है, पर कई बार सीनियर सिटीजचस, फिजिकली चैलेंचड या वैसी महिलाएं जिनके छोटे बचचे हों वे पोलिंग स्टेशन पर होने वाली असुविधा की वजह से वोट डालने से कतराते हैं। ऐसे इलेचटर्स को अब डरने की कोई जरूरत नहीं। इलेचशन कमीशन ने निर्देश दिया है कि फिजिकली चैलेंचड लोगों को बगैर चयू में वेट किए वोट डालने की व्यवस्था की जाए, वहीं सीनियर सिटीजन या वैसी महिलाएं जिनकी गोद में बचचा हो उचहें भी सुविधा प्रोवाइड की जाए। इसके अलावा मेल और फीमेल के लिए अलग चयू की भी व्यवस्था होगी साथ ही पोलिंग स्टेशन में हर दो महिलाओं पर एक मेल की इंट्री होगी।

Health care भी होगा provide

इतना ही नहीं पोलिंग स्टेशन पर इलेचशन कमीशन द्वारा सभी पोलिंग पार्टी को ओरल रिहायड्रेशन सॉल्ट दिए जाने का निर्देश दिया गया है जिसका इस्तेमाल जरूरत पड़ने पर वो खुद करें ही साथ ही हीट स्ट्रोक की स्थिती में वोटर्स को भी दिया जा सके। साथ ही सभी पोलिंग पार्टीज को हीट स्ट्रोक के केस में डूज एंड डॉंट्स का हैंडबिल भी दिया जाएगा। इसके अलावा डिस्ट्रिचट चीफ मेडिकल ऑफिसर के कंसलटेशन से मेडिसिचस का स्टैंडर्ड लिस्ट बनाया जाएगा और सभी पोलिंग पार्टीज को यूजर इंस्ट्रचशन के साथ फ‌र्स्ट एड किट प्रोवाइड किया जाएगा। इसके अलावा सभी मोबाइल पेट्रोल यूनिट और सेचटर ऑफिसर के साथ पारा मेडिकल स्टॉफ भी रहेंगे। ये मोबाइल यूनिट हर पोलिंग स्टेशन पर चांटे में एक बार जाएंगे।

Polling stations का होगा assement

डिस्ट्रिचट इलेचशन ऑफिसर्स (डीईओ) और रिटर्निग ऑफिसर्स को इलेचशन से पहले सभी पोलिंग स्टेशचस का असेसमेंट करने को कहा गया है। फील्ड ऑफिसर्स द्वारा सभी पोलिंग स्टेशचस का फिजिकल वेरीफिकेशन किया जाएगा। डीईओ को टेरिटोरियल स्चवैड बनाने को कहा गया है जो सभी पोलिंग स्टेशन का विजिट कर वहां मौजूद सुविधाओं का वीडियो डॉचयूमेंटेशन करेंगे और फीडबैक देंगे। अगर पोलिंग स्टेशन में कोई कमी है, तो वहां उसे पूरा करने के लिए कदम उठाएंगे। इलेचशन कमीशन द्वारा पांच फरवरी तक रिव्यू करने का निर्देश दिया गया था वहीं 15 फरवरी को डीईओ द्वारा पॉलिटिकल पार्टीज के रिप्रजेंटेटिव्स के साथ मीटिंग करने को कहा गया है। 17 फरवरी को डीईओ द्वारा चीफ इलेचटॉरल ऑफिसर को रिपोर्ट भेजने का निर्देश दिया गया है।

ये basic minimum facilities हैं जरूरी

रैंप

ड्रिंकिंग वाटर

पर्याचत फर्नीचर

प्रोपर लाइटिंग

हेल्प डेस्क

प्रोपर साइनेज

ट्वायलेट

पोलिंग स्टेशचस पर वोटर्स को किसी तरह की परेशानी ना हो इसके लिए सभी अरेंजमेंट किए जाएंगे। सभी जगहों पर जरुरी सुविधाएं अवेलेवल होंगी।

-अजीत शंकर, एडीएम सह वरीय चुनाव अधिकारी, ईस्ट सिंहभूम