RANCHI: झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री गुरुवार को रिम्स में एडमिट अपने गांव के एक मरीज से मिलने पहुंचे। कार्डियोलॉजी में एडमिट मरीज का हाल जानने के बाद उन्होंने रिम्स के अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने डायरेक्टर को जल्द से जल्द हार्ट सर्जरी चालू कराने को कहा। कहा कि वह हास्पिटल का हाल जानने के लिए आए थे। इस दौरान ही अधिकारियों से कुछ बातें की और व्यवस्था सुधारने को कहा। इतना ही नहीं, उन्होंने कहा कि जल्द ही हास्पिटल की व्यवस्था का भी जायजा खुद लेंगे। बैठक में डायरेक्टर डॉ। आरके श्रीवास्तव, सुपरिंटेंडेंट डॉ। विवेक कश्यप, डिप्टी सुपरिंटेंडेंट डॉ। गोपाल श्रीवास्तव, डॉ। जेके मित्रा, डॉ। रघुनाथ, डॉ। एसके चौधरी समेत अन्य मौजूद थे।

अप्रैल में होना था शुरू, लगेंगे और दो माह

सुपरस्पेशियलिटी हास्पिटल में अप्रैल से ही ओपन हार्ट सर्जरी शुरू करने की योजना थी। लेकिन रीटेंडर के चक्कर में काम धीमा पड़ गया है। वहीं मशीन के इंस्टालेशन में भी कुछ परमिशन लेने थे। इसमें काफी समय लग गया। कार्डियक सर्जन डॉ। अंशुल कुमार ने बताया कि पिछले टेंडर में कुछ लीगल गड़बडि़यां थीं। ऐसे में भविष्य में काम करना मुश्किल हो जाता। इसलिए मशीन और इक्विपमेंट्स के लिए री-टेंडर किया गया है। यह प्रक्रिया एक महीने में पूरी कर ली जाएगी।

मैन पावर के लिए कैबिनेट की मंजूरी

डॉ। अंशुल ने बताया कि कार्डियक सर्जरी शुरू करने के लिए स्टाफ्स की जरूरत होगी। इसके लिए दो दिन पहले कैबिनेट की बैठक में प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई है। अब कार्डियक सर्जरी के लिए स्टाफ्स की बहाली प्रक्रिया भी तेज होगी। इससे अब हार्ट सर्जरी चालू होने का रास्ता साफ हो गया है।