- सभी प्रदेशों के मुख्यमंत्री और राज्यपालों को करेंगे इनवाइट

- कैबिनेट मंत्रियों को दी गई जिम्मेदारी, रोड शो का भी आयोजन

sunil.yadav@inext.co.in

LUCKNOW : प्रयागराज में अगले माह होने वाले कुंभ को बड़े स्तर पर आयोजित करने के सभी प्रयास प्रदेश सरकार कर रही है। इसी के तहत सभी प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों और राज्यपालों को भी कुंभ में शामिल होने का निमंत्रण भेजा जाएगा। सीएम योगी की कैबिनेट के मंत्री स्वयं सभी प्रदेशों में न्योता लेकर जाएंगे।

डिप्टी सीएम को भी जिम्मेदारी

प्रदेश सरकार के सूत्रों के अनुसार यूपी के दोनों डिप्टी सीएम और कैबिनेट मंत्रियों को इसकी जिम्मेदारी दी ई है। निर्देश हैं कि सभी मुख्यमंत्रियों से समय लेकर 26 से 30 दिसंबर व 2 से 5 जनवरी के बीच मुलाकात कर उन्हें कुंभ में शामिल होने का न्योता दें। सूत्रों के मुताबिक डिप्टी सीएम केशव प्रयाद मौर्या मध्य प्रदेश और डॉ। दिनेश शर्मा गुजरात जाएंगे। जबकि सतीश महाना को तेलंगाना और आंध्र प्रदेश की जिम्मेदारी दी गई है। मंत्री महेंद्र सिंह, रीता बहुगुणा जोशी सहित अन्य मंत्रियों को दूसरे राज्यों की जिम्मेदारी सौंपी गई है। मंत्रियों को निर्देश दिए गये हैं कि सभी राज्यों में स्वयं जाकर वे मुख्यमंत्रियों व राज्यपालों को इनवाइट करें।

रोड शो का होगा आयोजन

प्रदेश सरकार ओर से कहा गया है कि सभी प्रदेशों में इन्वेस्टर्स मीट की तरह ही रोड शो का भी आयोजन किया जाएगा। साथ ही प्रेस वार्ता कर वहां कुंभ का प्रचार प्रसार किया जाएगा। यूपी के सूचना विभाग को सभी प्रदेशों में प्रेस वार्ता और रोड शो कराने की भी जिम्मेदारी दी गई है। इसमें फिक्की और सीआईआई सहयोग करेंगे।

10 से 12 करोड़ को जुटाने का है लक्ष्य

प्रदेश सरकार ने कुंभ के लिए करीब 10 से 12 करोड़ लोगों को प्रयागराज में जुटाने का लक्ष्य रखा है। देश ही नहीं विदेशों को भी इसके लिए इनवाइट भेजा गया है। यूपी के सभी जिलों से लेकर पंचायतों तक को निमंत्रण भेजा गया है।

बॉक्स

शुरू होगा जल यातायात

कुंभ के दौरान ही बनारस से प्रयागराज के बीच जल यातायात शुरू किया जाएगा। जिसके लिए वाटर बेस्ड चार नए स्टेशन भी बनाए जाएंगे। कुंभ में पहुंचने के लिए करीब छह हजार बसें लगाई गई है। करीब एक हजार ट्रेनों को भी कुंभ तक श्रद्धालुओं को पहुंचाने के लिए लगाया गया है।