JAMSHEDPUR: इंडस्ट्रियल टाउन अगर बनाना है तो पहले टाटा स्टील से पुराना हिसाब चुकता करें. लीज एग्रीमेंट के अनुसार टाटा स्टील ने कई शर्तो पर काम नहीं किया है. कंपनी शहर की बस्तियों को पानी, बिजली, स्वास्थ्य आदि की सुविधा दे. इसी के बाद इंडस्ट्रियल टाउन पर बात होनी चाहिए.

ये बातें प्रदेश के खाद्य, आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के मंत्री सरयू राय ने कहीं. वो रामजनम नगर में जुस्को द्वारा पानी का कनेक्शन नहीं दिए जाने संबंधी सवाल का जवाब दे रहे थे. मंत्री ने कहा कि इंडस्ट्रियल टाउन की पहली शर्त होनी चाहिए कि टाटा स्टील से जो लीज एग्रीमेंट हुआ है उसकी एक-एक शर्त का पालन कराया जाए. एक-एक उल्लंघन का हिसाब लिया जाए. इसके बाद ही अगर सरकार चाहे तो इंडस्ट्रियल टाउन बनाए. गौरतलब है कि टाटा स्टील को रामजनम नगर में पानी का कनेक्शन देना था. सरकार के आदेश के बाद भी जुस्को ने अब तक महज एक मोहल्ले में 18 फीसद काम किया है. पूरी बस्ती में पाइप बिछाने और कनेक्शन देने का काम बाकी है. रविवार को मुख्यमंत्री रघुवर दास ने रामजनमनगर का मुआयना किया था तो लोगों ने उनसे पानी की समस्या की शिकायत की.

टाटा को देना पड़ेगा पानी

मंत्री सरयू राय ने कहा है कि टाटा स्टील को रामजनम नगर समेत सभी बस्तियों में पानी देना ही पड़ेगा. शहर में पेयजल देने के लिए सरकार के पास कोई व्यवस्था नहीं है. इसलिए जुस्को ही इन बस्तियों को पानी देगी. अच्छा हो वो स्वेच्छा से अपने क‌र्त्तव्य का निर्वाह कर ले.

शर्तो का उल्लंघन किया

टाटा स्टील ने लीज एग्रीमेंट की शर्तो का उल्लंघन किया है. लीज मंत्री ने कहा कि उन्होंने सरकार के सभी विभागों से कह दिया है कि जब तक टाटा स्टील लीज एग्रीमेंट की शर्तो को पूरा करते हुए शहर के लोगों को नागरिक सुविधा नहीं देती है टाटा स्टील का काम मत करें.

मानगो में दो पार्क

मंत्री सरयू राय ने कहा कि सोनारी में विजया हेरीटेज के सामने खाली जमीन पर टाटा स्टील पार्क बनाएगा. अगर टाटा पार्क नहीं बनाता तो फिर सरकार बनाएगी. मंत्री ने बताया कि मानगो में दो पार्क के लिए प्रस्ताव नगर विकास विभाग को भेजा गया है. जल्द ही इसका निर्माण शुरू होगा.