JAMSHEDPUR: सामाजिक संस्था 'समाधान' चार दिसंबर को क्भ् जोड़ों का विवाह कराने का लक्ष्य रखा गया है। बुधवार को साकची स्थित एक होटल में पत्रकारों से बातचीत में संस्था के मुख्य संरक्षक दिनेश कुमार व अध्यक्ष पूनम विग ने बताया कि सामूहिक विवाह में किसी भी जाति-धर्म के युवक-युवतियों के अभिभावक एक अगस्त से फ्0 सितंबर तक क्फ्ब्, बाराद्वारी स्थित समाधान के कार्यालय में निश्शुल्क पंजीकरण करा सकते हैं। पंजीकरण के बाद संस्था द्वारा आवेदकों की पड़ताल कर नवंबर में नामों की घोषणा की जाएगी। हर जोड़े का विवाह उनके धार्मिक रीतिरिवाज व परंपरा के अनुसार कराया जाएगा। विवाह से एक माह पूर्व जोड़ों की कोर्ट मैरिज भी संस्था कराएगी। हल्दी-मेहंदी की रस्म के बाद बैंड, बाजा, बारात के साथ शाही अंदाज में शादी होगी। बाराती के रूप में शहर व राज्य की जानी-मानी हस्तियों को आमंत्रित किया जाएगा। संस्था वर-वधू का प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत बीमा भी करायेगी।

नवदंपती को जीवन गुजारने और घर बसाने का सारा सामान विदाई में दिया जाएगा। इसमें पलंग, दो गद्दा, दो तकिया, दो रजाई, पांच साड़ी सेट, सफारी सूट, वर-वधू के लिए कलाई घड़ी, टेबल पंखा, एक बड़ा सूटकेस, बर्तन सेट, जूते-चप्पल, सुहाग का सामान, मंगटीका, मंगलसूत्र आदि शामिल रहेंगे। इस मौके पर संस्था के कोषाध्यक्ष कुलजीत सदाना, ट्रस्टी किरण शॉ, पूनम साहू, अनीता साहू, रोमी साहू, नर्मदेश्वर सिंह आदि उपस्थित थे।

बेटी बचाओ अभियान

पूनम विग ने बताया कि समाधान ने सामूहिक विवाह का आयोजन बेटी बचाओ अभियान के तहत ही शुरू किया था। इसके लिए स्कूली बच्चों में निबंध व वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा, ताकि बच्चे भी इससे जागरूक हो सकें। संस्था ने पौधरोपण अभियान भी चलाया था, तो क्0-क्म् अगस्त तक पौधों को सुरक्षित रखने के लिए रक्षा अभियान चलाया जाएगा। इसके तहत संस्था द्वारा लगाए गए पौधों को राखी बांधकर उनकी रक्षा करने का संकल्प लिया जाएगा।