-एक मार्च तक चलाया जा रहा है विशेष अभियान

-घर-घर जाकर दी जाएगी जानकारी, बताए जाएंगे उपाय

PRAYAGRAJ: एक मार्च तक स्वास्थ्य विभाग केवल परिवार नियोजन की बात करेगा। इसके लिए एनएचएम की ओर से परिवार कल्याण कार्यक्रम के अंतर्गत एक मार्च तक परिवार नियोजन पखवाड़ा मनाया जा रहा है। इसका उद्देश्य परिवार नियोजन कार्यक्रम को जनमानस तक पहुंचाना एवं अधिक से अधिक लोगों को परिवार नियोजन की सेवाओं से जोड़ना है।

दी गई महत्वपूर्ण जिम्मेदारी

स्वास्थ्य विभाग की ओर से अभियान को सफल बनाने के लिए आशा व एएनएम को महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी गई है। उन्हें घर-घर जाकर लोगों को परिवार कल्याण के लिए प्रेरित करना होगा। वरिष्ठ परिवार नियोजन विशेषज्ञ मुकेश श्रीवास्तव ने बताया की विभाग द्वारा चलाई जा रही सारथी वैन के द्वारा लोगों को योजनाओं की जानकारी दी जाएगी। पुरुषों के लिए कंडोम की सरल उपलब्धता, बिना हार्मोन की साप्ताहिक गर्भ निरोधक गोली, त्रैमासिक गर्भ निरोधक इंजेक्शन, प्रसवोपरान्त या गर्भपात के बाद कॉपर टी, इंटरवल कॉपर टी या मल्टी लोड, मात्र 10 मिनट में पुरुष नसबन्दी आदि के बारे में जागरुक किया जाएगा।

पार्टिसिपेट करने पर मिलेगी राशि

परिवार कल्याण कार्यक्रम के तहत विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेने पर आर्थिक लाभ भी दिया जाएगा। इसमें पुरुष नसबंदी 3000, प्रसवोपरान्त महिला नसबंदी पर 3000, महिला नसबंदी पर 2000, प्रेरक या आशा को पुरुष नसबंदी पर 400 और महिला नसबंदी पर 300 रुपए की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। सीएमओ डॉ। गिरिजाशंकर बाजपेई ने कहा कि अभियान के लिए लोगों को जागरुक करने की पूरी कोशिश की जा रही है।