- छात्रा के स्मार्टफोन में यूज हो रहे फेसबुक से बनाई फेक आईडी

- कुछ दिनों पहले छात्रा का फोन हो गया था चोरी, साइबर सेल में कंप्लेन

BAREILLY: स्मार्ट फोन यूजर अक्सर अपने फोन पर सोशल साइट्स हमेशा ऑन रखते हैं, लेकिन ऐसा करना बिल्कुल ठीक नहीं है। क्योंकि स्मार्ट फोन चोरी होने के बाद परेशानी में फंस सकते हैं। साइबर सेल के पास ऐसा ही एक मामला पहुंचा है। एक छात्रा के मोबाइल में फेसबुक हमेशा ऑन रहता था। छात्रा का मोबाइल खो गया। जिसे स्मार्ट फोन मिला उसने स्मार्ट फोन से फेसबुक की इंफॉर्मेशन और पिक्चर निकालकर उसकी फेक आईडी क्रिएट कर डाली। यही नहीं उसके अश्लील फोटो भी बनाकर डाल दिए। छात्रा के पिता की शिकायत पर साइबर सेल ने मामले की जांच स्टार्ट कर दी है।

आईडी हमेशा रहती थी आन

छात्रा के पिता बारादरी एरिया में रहते हैं। उसके पिता एक बैंक में जॉब करते हैं। वह सिटी के एक फेमस स्कूल में ट्वेल्थ क्लास में पढ़ती है। वह स्मार्ट फोन पर फेसबुक भी यूज करती थी। स्मार्टफोन होने के चलते फेसबुक की आईडी हमेशा ही ऑन रहती थी। छात्रा के पिता ने साइबर सेल को जो शिकायत दी है उसके अनुसार एक दिन उनकी बेटी का फोन किसी ने चोरी कर लिया। कुछ दिनों बाद पता चला कि बेटी के मोबाइल पर चल रहे फेसबुक एकाउंट से फेसबुक की डिटेल व फोटो चोरी कर लिए गए हैं, जिस व्यक्ति को फोन मिला उसने डिटेल व फोटो से फेक आईडी क्रिएट कर ली और बेटी के दोस्तों को फ्रेंड रिक्वेस्ट व मैसेज भी भेज दिए ।

एक नहीं, तीन आईडी बनाई

फेक आईडी बनने से बेटी परेशान हो गई और इसे बंद करने के बारे में सोचने लगी। वह कोई कार्रवाई कर करती इससे पहले ही दो और फेक आईडी उनकी बेटी की बना दी गईं। इस बार इसमें अश्लील फोटो भी बनाकर डाल दिए गए। परेशान होकर छात्रा के पिता ने एसपी क्राइम से मामले की शिकायत की। एसपी क्राइम ने साइबर सेल को मामले की जांच सौंप दी है। साइबर सेल ने फेसबुक से आईडी बंद कराने के लिए रिक्वेस्ट भेज दी है। साथ ही पता लगाने में जुट गई है कि चोरी का फोन किसके पास है और उसे कौन यूज कर रहा था।

साइबर सेल में पहुंचने वाले मामले

- चोरी हुए मोबाइल पर चल रहे फेसबुक एकाउंट से फेक आईडी बनाना।

- फेसबुक से फेक आईडी बनाकर अश्लील मैसेज व फोटो अपलोड करना।

- लाटरी व लोन का प्रभोलन देकर ठगी।

- फोन पर बैंक अधिकारी बताकर एटीएम का एकाउंट नंबर व पासवर्ड जानकर ठगी।

- सोशल साइट्स पर आपत्तिजनक धार्मिक फोटो व आपत्तिजनक टिप्पणी करना

- मोबाइल या इंटरनेट के द्वारा किसी को धमकी देना।

- फेसबुक व वॉट्सएप के जरिए लीडर्स या किसी भी सेलेब्रेटी का मजाक बनाना।

एडवायजरी फ्राम साइबर सेल

- मोबाइल पर मेल या सोशल साइट के एकाउंट को हमेशा सिंक ऑन ना करें।

- मेल, फेसबुक व अन्य के एकाउंट डिटेल व पासवर्ड किसी को न बताएं।

- फेसबुक आईडी में प्राइवेसी सेटिंग लगाएं और पर्सनल फोटो ना डालें।

- अपने कंप्यूटर, लैपटॉप, मोबाइल, एटीएम कार्ड किसी दूसरे को यूज ना करने दें, सभी में पासवर्ड लगाकर रखें और पासवर्ड को टाइम-टाइम पर चेंज करते रहें।

-कोई भी आपत्तिजनक फोटो व मैसेज अपलोड न करें।

-अननोन लोगों की फ्रेंड रिक्वेस्ट भी एक्सेप्ट ना करें।

-सोशल साइट्स व वेब पेज पर दिए गए आपत्ति जनक फोटो या मैसेज पर किसी तरह का कमेंट न करें और ना ही इसे शेयर करें

- फोन चोरी होने के बाद फोन में चल रहे फेसबुक एकाउंट से फेक आईडी बनाने की शिकायत आई है। फेक एकाउंट बनाने के निर्देश साइबर सेल को दिए हैं। पब्लिक को अलर्ट रहने के लिए एडवायजरी जारी की हैं, जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग साइबर क्राइम के प्रति अलर्ट हो सकें।

- एसपी सिंह, एसपी क्राइम, बरेली