- यूपी बोर्ड की गलतियों का एक और कारनामा आया सामने

Meerut : मेरी तो उम्र बस क्ब् साल है सर, मैंनें अभी बस हाईस्कूल ही पास की है। पर आपने तो मुझे क्क्ब् साल का कब्र में लटका हुआ बूढ़ा बना दिया है। अरे ये देखिए मेरी मार्कशीट सर। इतना जुर्म क्यों कर रहें हैं आप हम पर। क्ब्, क्भ् या फिर क्म्-क्7 तक की आयु में हाईस्कूल पास करने की बात तो समझ आती है, पर जब बात आती है क्क्ब् की उम्र की तो सभी हक्के बक्के हो जाते हैं। अगर यह सच होता, तो यह विश्व का सबसे बुजुर्ग व्यक्ति होता, जो हाईस्कूल इस उम्र में पास करेस, लेकिन यूपी बोर्ड के अनुसार तो इस उम्र में एक नहीं बल्कि कई लोग है जो बड़ी उम्र में हाईस्कूल या इंटर पास कर रहे हैं। वो इसलिए क्योंकि यह सब बोर्ड ही तो करवा रहा है, क्योंकि बोर्ड की होती गड़बडि़यों के चलते यह सब हो रहा है।

मेरठ का ही है यह अजीब किस्सा

यूपी बोर्ड की गलती के अनुसार यह बुजुर्ग स्टूडेंट मेरठ का ही है। मेरठ के बालेराम ब्रजभूषण सरस्वती शिशु मंदिर इंटर कॉलेज शास्त्रीनगर का है। स्टूडेंट को जब हाईस्कूल का सर्टिफिकेट वितरित किया गया, तो वह चौंक ही गया। उनकी नजर जन्म तिथि पर पड़ी तो उसमें उनकी क्ब् वर्ष की बजाय क्क्ब् वर्ष कर दी गई थी। जन्म तिथि अंको में जीरो लिखी गई है लेकिन शब्दों में केवल क्9 सौ लिखकर छोड़ दिया गया है। इससे पॉलिटेक्निक में दाखिले के लिए फॉर्म भरने वाले विद्यार्थियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। कॉलेज में भी उससे यही पूछा गया कि तुम इतनी उम्र के कैसे हो सकते हो, और तो और उसका एडमिशन भी नहीं हो पाया है। अभी तक एक ही स्कूल में इस तरह का मामला सामने आया है।

तीन दिन में सुधरेगी गलती

फ्म् विद्यार्थियों की मार्कशीट में इस तरह की गलती सामने आई है। इसकी सूचना सोमवार को पूरी जानकारी के साथ क्षेत्रीय बोर्ड कार्यालय को दी जाएगी।

प्रिंसीपल, कृष्णा शर्मा

इस तरह गलती टाइपिंग अथवा प्रिंटिंग विभाग की ओर से हुई है। स्कूल की ओर से शिकायत मिलने पर दो से तीन दिनों के अंदर विद्यार्थियों को गलती में सुधार कर मार्कशीट मुहैया करा दी जाएगी।

क्षेत्रीय बोर्ड सचिव, संजय यादव