- नवम्बर महीने में लिए गए सैम्पल्स की लैब टेस्टिंग रिपोर्ट आई

KANPUR : तमाम छापों के बावजूद मिलावटखोर अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे हैं। पिछले दिनों शहर की विभिन्न दुकानों से लिए गए सैम्पल्स में पनीर से लेकर पैक पिस्ता तक में मिलावट पकड़ी गई है। अब इन दुकानदारों पर कार्रवाई होने जा रही है।

दूध, दही, पेड़ा, बर्फी

एफएसडीए की टीम ने नवम्बर महीने में शहर में कई स्थानों पर ताबड़तोड़ छापेमारी कर दूध, दही, पनीर, पेड़ा, बर्फी व पान मसाले के सैम्पल भरकर जांच के लिए मेरठ लैब भेजा गया था। अब इन सैम्पल्स की रिपोर्ट आ गई है। रिपोर्ट में सबसे चौकाने वाली बात ये है कि अब तक शुद्ध माने जाने वाले ड्राई फ्रूट्स में मिलावट होने लगी है।

आखिर क्या खाएं, क्या नहीं

एफएसडीए की टीम ने स्वरूपनगर स्थित कोहली जनरल स्टोर से से अनूप गोल्ट रोस्टेड पिस्ता का सैंपल लिया था। जांच में यह सब स्टैंडर्ड पाया गया। इस पिस्ते की पैकेजिंग करने वाली कंपनी जीसी एंड कंपनी के खिलाफ भी कार्रवाई की तैयारी है। इसी क्रम में अवी डेयरी स्वरूपनगर का पनीर, श्याम टी कंपनी अनवरगंज का दूध का पेड़ा मिलावटी निकला। पनीर के अलावा दही भी मिलावटी बिक रहा है। राधा स्वामी मिष्ठान भंडार कर्रही बर्रा से लिए गए दही का सैम्पल भी जांच में मिलावटी पाया गया। यही नहीं मिर्च पाउडर व नामी कंपनियों के पान मसाला में भी मिलावट पाई गई।

' सैम्पल्स की जांच रिपोर्ट आने के बाद संबधित दुकानदारों व मैन्युफैक्चर्स को नोटिस देकर कार्रवाई की जा रही है.'

एसएसएच आबिदी, जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी