रक्षा क्षेत्र में करियर बनाने की चाह में खुद को परखने पहुंचे युवा

दसवीं, ग्यारहवीं व बारहवीं के स्टूडेंट्स हुए टैलेंट हंट में शामिल

ALLAHABAD: डिफेंस में करियर बनाने की चाह रखने वाले स्टूडेंट्स के लिए रविवार को एमकेसी टैलेंट हंट परीक्षा का आयोजन किया गया। देश के पांच राज्यों के 41 शहरों में एक साथ परीक्षा का आयोजन हुआ। इलाहाबाद के रानी रेवती देवी सरस्वती विद्या निकेतन इंटर कालेज में हजारों की संख्या में उमड़े स्टूडेंट्स ने गजब का उत्साह दिखाया। जोश और उमंग से भरे स्टूडेंट्स का रेला एग्जाम सेंटर्स के बाहर परीक्षा शुरू होने के एक घंटे पहले ही लगने लगा। हर स्टूडेंट् इस उम्मीद से पहुंचा कि उसे अपना बेस्ट टैलेंट दिखाना है। डिफेंस के क्षेत्र में करियर बनाने के लिए नेशनल लेवल पर होने वाले एग्जाम का पैटर्न कैसा होता है, इसे जानने की ललक भी अभ्यर्थियों में दिखी।

दो पार्ट में पूछे गए थे प्रश्न

एमकेसी टैलेंट हंट में स्टूडेंट्स से आब्जेक्टिव टाइप क्वैश्चन पूछे गए। ये एग्जाम दो पा‌र्ट्स में हुआ। पहले पार्ट के पेपर में स्टूडेंट्स से मैथ्स, फिजिक्स, केमिस्ट्री और बॉयोलॉजी जैसे सब्जेक्ट्स को शामिल किया गया। जबकि क्वैश्चन पेपर के दूसरे पार्ट में स्टूडेंट्स से इंग्लिश, जनरल एबिलिटी से क्वेश्चन पूछे गए। क्वेश्चन पेपर में 100 प्रश्न पूछे गए थे। डिफेंस फील्ड में करियर बनाने के लिए नेशनल लेवल पर होने वाली परीक्षाओं के पैटर्न पर आयोजित हुए टैलेंट हंट के क्वेश्चन्स पेपर का स्टैडर्ड उसी प्रकार तैयार किया गया था। क्वैश्चन पेपर का पहला पार्ट एनसीईआरटी की बुक्स से लिया गया था। जबकि दूसरा पेपर जनरल एबिलिटी में स्पो‌र्ट्स, करेंट अफेयर्स, जनरल नॉलेट, कंप्यूटर जैसे टापिक्स को शामिल किया गया था। इसके साथ ही स्टूडेंट्स से इंग्लिश ग्रामर सेक्शन से भी रिलेटेड क्वेश्चन पूछे गए।

प्रतापगढ़ और कौशांबी में भी परीक्षा

एमकेसी टैलेंट हंट का आयोजन इलाहाबाद मंडल के प्रतापगढ़ व कौशांबी डिस्ट्रिक्ट में भी किया गया। जहां बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स परीक्षा में शामिल हुए। परीक्षा के लिए प्रतापगढ़ में पांच सेंटर्स बनाए गए थे। जबकि कौशांबी में परीक्षा के लिए एनडी कान्वेंट स्कूल भरवारी, आरजीजेवीआई स्प्रिंग फील्ड स्कूल करारी और अनवारूल हक सिद्दीकी ग‌र्ल्स इंटर कालेज कालेज रसूलपुर सराय अकिल में सेंटर्स बनाए गए थे। कौशांबी में भी टैलेंट हंट में शामिल होने के लिए प्रतिभागियों में उत्साह और जुनून दिखा। यहां भी दूसरे शहरों की तरह ही स्टूडेंट्स एग्जाम सेंटर्स पर परीक्षा समय के पूर्व ही सेंटर्स पर पहुंचने लगे।

फैक्ट फाइल

पांच राज्यों उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखण्ड, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में एक साथ एमकेसी टैलेंट हंट का हुआ आयोजन

पांच राज्यों के 41 जिले के परीक्षा केंद्रों पर 45 हजार ने दी थी परीक्षा

प्रतिभागियों को दो घंटे का दिया गया था समय, क्वेश्चन पेपर को दो पार्ट में किया गया था डिवाइड

करियर को लेकर कई तरह के एग्जाम समय-समय पर कराए जाते हैं। लेकिन मेजर कल्शी क्लासेस की ओर से सोशल इनिसिएटिव लेते हुए रक्षा के क्षेत्र में युवाओं को प्रोत्साहित करने के लिए टैलेंट हंट का आयोजन किया गया। पांच राज्यों में परीक्षा का आयोजन किया गया। जिससे युवाओं को रक्षा क्षेत्र में करियर बनाने को लेकर समस्याओं को दूर किया जा सके।

सौरभ सिंह

एकेडमिक हेड, मेजर कल्शी क्लासेस प्राइवेट लिमिटेड

रक्षा क्षेत्र के क्षेत्र में युवाओं का रुझान तो दिखता है, लेकिन उनके मन में कई प्रकार का भ्रम रहता है। ऐसे योजना अभी तक ना के बराबर होते रहे है। टैलेंट हंट के जरिए स्टूडेंट्स को रक्षा के क्षेत्र में करियर बनाने को लेकर तैयारियों और पैटर्न के बारे में जानकारी होगी।

प्रकाश गुप्ता

सेंटर हेड, मेजर कल्शी क्लासेस प्राइवेट लिमिटेड