- समाज कल्याण अधिकारी का घेराव कर फरियादियों ने मांगी पेंशन

- जेल काट चुके दलाल ने पेंशन दिलाने के नाम पर डकार लिए 70 हजार रुपए

BAREILLY:

पेंशन योजनाओं में फर्जीवाड़ा पर वेडनसडे को मीरगंज विधायक सुल्तान बेग तीन दर्जन से ज्यादा फरियादियों समेत समाज कल्याण विभाग पहुंचकर अधिकारी का घेराव किया। उन्होंने पेंशन दिलाने के नाम पर हो रहे ठगी के मामलों पर अधिकारी को आड़े हाथों लिया। मौजूद फरियादियों ने दलालों संग अधिकारी की मिलीभगत के आरोप लगाए। मामला बढ़ता देख अधिकारी ने फरियादियों को जांच कराने और दोषी पाए जाने पर कार्रवाई का आश्वासन देकर रवाना किया। ।

दलाल मांग रहा 1 हजार

विधायक ने पेंशन जारी कराने के नाम पर थाना शाही के रतीपुरा में दलाल द्वारा 70 पात्रों से प्रति व्यक्ति 1 हजार रुपए लिए जाने के आरोप लगाया। जब वह हल्दीखेड़ा के निवासियों को जाल में फंसाना चाहा तो सभी एकजुट होकर विभाग पहुंच गए। बताया कि स्थानीय निवासी दलाल सेवाराम पहले भी पारिवारिक लाभ पेंशन योजना में एक ही मृतक की कई बार फर्जी दस्तावेज तैयार कर रकम निकालने के आरोप में जेल भी काट चुका है। दलाल ने समाज कल्याण अधिकारी द्वारा 1 हजार रुपए मांगने की बात कहकर पात्रों से 70 हजार रुपए ठग लिए हैं। मामले पर अधिकारी ने दलाल पर कार्रवाई का आश्वासन दिया।

22 पात्रों को नहीं मिली पेंशन

विधायक के नेतृत्व में तीन दर्जन से ज्यादा फरियादी समाज कल्याण विभाग दोपहर साढ़े बारह बजे पहुंच गए। सुल्तान बेग ने समाज कल्याण अधिकारी से शेरगढ़ ब्लॉक के ग्राम पंचायत हल्दीखेड़ा के दो दर्जन पात्रों की पेंशन समय से न पहुंचने समेत पिछली 5 क्रमिक पेंशन न पहुंचने की शिकायत की। जबकि पूर्व में इनकी पेंशन लगातार आ रही थी। अधिकारी ने सभी फरियादियों का डाटा ऑनलाइन चेक करने के निर्देश संबंधित बाबू को दिए। वहीं, पेंशन सरकार द्वारा जारी न किए जाने का हवाला दिया। विधायक और फरियादियों को आश्वस्त करने के बाद रवाना किया

दलाली के आरोपों की जांच कराई जाएगी। दोष सिद्ध होने पर कार्रवाई होगी। पेंशन न पहुंचने की खामियों की जांच के निर्देश दिए हैं।

आरसी गुप्ता, समाज कल्याण अधिकारी