RANCHI: तमाड़ के जेडीयू विधायक रमेश सिंह मुंडा हत्याकांड की जांच नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी(एनआईए) ने शुरू कर दी है। मंगलवार को तीन सदस्यीय एनआईए की टीम दिन भर बुंडू में रही और विधायक हत्याकांड मामले में सबूत इकट्टा की। सूत्रों के अनुसार, इस मामले को लेकर जल्द ही एनआईए आत्मसमर्पण कर चुके कुख्यात नक्सली कुंदन पाहन को रिमांड पर लेकर पूछताछ करेगी।

स्कूल के प्रिंसिपल व स्टाफ से पूछताछ

मंगलवार दोपहर एनआईए की टीम सबसे पहले बुंडू स्थित स्वर्गीय रमेश सिंह मुंडा स्कूल पहुंची। इसी स्कूल में सभा के दौरान विधायक की हत्या कर दी गई थी। स्कूल के प्रिंसिपल और दूसरे कई कर्मचारियों से एनआईए ने पूछताछ की। टीम ने पुलिस अधिकारियो से भी इस संबंध में जानकारी ली।

ख्008 में हुई थी हत्या

गौरतलब है कि नौ जुलाई ख्008 को बुंडू के हाईस्कूल में एक कार्यक्रम के दौरान सरेआम विधायक रमेश मुंडा की हत्या कर दी गई थी। विधायक छात्रों को पुरस्कार देने और शिक्षकों को सम्मानित करने के बाद वहां मौजूद लोगों को संबोधित कर रहे थे। तभी कुंदन पाहन के दस्ते ने उनपर ताबड़तोड़ गोलियां बरसाई। इस हमले में विधायक, बॉडीगार्ड समेत एक छात्र की भी मौत हो गई थी।

बॉक्स

अब तक सीआईडी के हवाले थी जांच

अभी तक इस मामले की जांच सीआईडी कर रही थी। अनुसंधान के दौरान सीआइडी ने मामले को लेकर दर्ज प्राथमिकी में अनलॉफुल एक्टिविटिज प्रीवेंशन एक्ट (यूएपीए) की धाराएं जोड़ी थीं, जिसके बाद एनआइए ने मामले की जांच करने का फैसला लिया था।

बॉक्स।

अनशन पर बैठे थे पुत्र विकास मुंडा

इसी मामले को लेकर पिछले दिनों रमेश मुंडा के पुत्र और वर्तमान में तमाड़ से विधायक विकास मुंडा ने जांच के लिए गृह मंत्रालय को पत्र लिखा था। क्ब् मई को कुंदन पाहन के सरेंडर के बाद उसे हीरो की तरह पेश किए जाने के विरोध में विकास मुंडा अनशन पर भी बैठे थे। उन्होंने हत्याकांड के उच्च स्तरीय जांच की मांग की थी।