- हैकिंग से बचाव के लिए किए गए हैं इंतजाम

- नए लुक और बेहतर चेंजेस के लिए संस्थान के डायरेक्टर ने दी बधाई

ALLAHABAD: एमएनएनआईटी ने अपनी नई वेबसाइट लांच कर दी है, जो कि पहले से ज्यादा अट्रैक्टिव और यूजर फ्रेंडली है। शुक्रवार को एक प्रोग्राम के दौरान संस्थान के डायरेक्टर ने वेबसाइट लांच की। वेबसाइट डेवलप करने वाले स्टूडेंट्स ने बताया कि नई वेबसाइट को हैकिंग से बचाने के लिए पूरे इंतजाम किए गए हैं। इसके अलावा यूजर फ्रेंडली बनाने के लिए प्रॉपर आइकांस दिए गए हैं। इसके लिए डायरेक्टर ने स्टूडेंट्स को बधाई भी दी।

वेबसाइट में क्या है नया

लांचिंग प्रोग्राम के दौरान एमएनएनआईटी के डायरेक्टर प्रो। पी। चक्रवर्ती ने बताया कि संस्थान की पुरानी वेबसाइट में मैटर सर्च करना मुश्किल था। जबकि न्यूली वेबसाइट पूरी तरह स्ट्रक्चर्ड है। नई वेबसाइट में स्क्रोलिंग मिनिमम रखी गई है। जरूरी इंफार्मेशंस के लिए प्रॉपर आइकांस दिए गए हैं। स्टूडेंट्स और फैकल्टी कॉर्नर सेपरेट रखे गए हैं। उन्होंने बताया कि जरूरत के मुताबिक भविष्य में वेबसाइट में बदलाव जारी रहेगा। वेबसाइट में इलाहाबाद सिटी के बारे में डिटेल्ड जानकारी दी गई है। इसे डायरेक्टर व प्रो। नीरज त्यागी के निर्देशन में तैयार किया गया है।

हैक हुई तो हो जाएगी जानकारी

वेबसाइट को संस्थान के एमसीए फैकल्टी के स्टूडेंट्स ने डिजाइन किया है। एमएनएनआईटी के सिस्टम प्रोग्रामर अभय सिंह ने बताया कि वेबसाइट में ऐसे साफ्टवेयर का उपयोग किया गया है कि अगर यह हैक हुई तो तत्काल पता चल जाएगा। उन्होंने बताया कि वर्तमान में हैकर्स काफी स्मार्ट हो चले हैं। आपके सिक्योरिटी सिस्टम्स को ब्रेक करने में उन्हें जरा भी वक्त नहीं लगता है। वेबसाइट डिजाइन करते समय इन बातों का विशेष ध्यान रखा गया है। आइए जानते हैं कि वेबसाइट के सिक्योरिटी अरेंजमेंट्स को बेहतर बनाने के लिए क्या नए स्टेप लिए गए हैं।

वेबसाइट में सिक्योरिटी अरेंजमेंट्स

- वेबसाइट को जुमला प्लेटफॉर्म पर लांच किया गया है।

- हैकर्स द्वारा एसक्यूएल इंजेक्शंस लगाए जाते हैं, उनको ब्लॉक करने के लिए इंतजाम किए गए हैं।

- साफ्टवेयर में फायरवाल्स बनाए गए हैं, जो बाहरी हैकर्स को ब्लॉक करता है।

- वेबसाइट पर आवश्यक पोर्टल के अलावा बाकी को ब्लॉक कर दिया गया है।

- रिमोट सर्विसेज को अथेंटिक यूजर्स के अलावा सबके लिए ब्लॉक किया गया है।

- वेबसाइट के एक्सेस लॉक देखकर बता देंगे कि वह हैक हो गई है।

हैकर्स से बचाना है बड़ा चैलेंज

किसी संस्थान के लिए अपनी वेबसाइट को हैकर्स से बचाना मुश्किल साबित होता जा रहा है। इलाहाबाद में ही कई इंस्टीट्यूट्स की वेबसाइट हैकिंग के किस्से सामने आते रहे हैं। हाल ही में इलाहाबाद यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट को भी हैक कर लिया गया था। खुद संस्थान को इसकी जानकारी तीन से चार दिन बाद पता चली थी। ऐसे में एमएनएनआईटी द्वारा एडवांस साफ्टेवयर का यूज कर बनाई गई वेबसाइट को सिक्योरिटी सिस्टम को सेव करना बड़ा चैलेंज होगा।