prayagraj@inext.co.in
PRAYAGRAJ: ट्रेन में सफर करने वाले पैसेंजर्स के लिए गुड न्यूज है. अब उन्हें सफर के दौरान जेब में आईडी प्रूफ की हार्ड कापी लेकर चलने की बाध्यता नहीं है. पैसेंजर्स टीटीई को अपने मोबाइल में एम आधार दिखाकर आराम से सफर कर सकते हैं. इंडियन रेलवे और आईआरसीटीसी ने एम आधार को आईडी के तौर पर मान्य कर दिया है.

फोन में डाउनलोड करें एम आधार
सफर के दौरान कई बार पैसेंजर्स का आईडी प्रूफ खो जाता है. इससे पैसेंजर्स को सफर में मुश्किल होती है. पैसेंजर्स द्वारा एम आधार को आईडी के तौर पर मान्यता दिए जाने की मांग की जा रही थी. इसे रेलवे ने अब लागू कर दिया है. आधार कार्ड होल्डर प्ले स्टोर से एम आधार ऐप अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड कर सकते हैं. इससे आईडेंटिटी वेरीफाई करने और आईडी प्रूफ दिखाने की प्रक्रिया और आसान हो जाती है. इसके जरिए आधार कार्ड होल्डर अपना पता, नाम, उम्र, फोटो जैसी जानकारी फोन में अपने साथ लेकर चल सकता है. यह एप फिलहाल एंड्रॉयड यूजर्स के लिए उपलब्ध है. आईओएस यूजर को इस एप के लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा.

क्या है एम आधार

एम आधार पासवर्ड से सुरक्षित आधार की इलेक्ट्रॉनिक प्रति है.

इस पर यूआईडीएआई के डिजिटल हस्ताक्षर होते हैं.

आधार अधिनियम के अनुसार, एम आधार सभी उद्देश्यों के लिए आधार की फिजिकल कॉपी जितना ही मान्य है.

पैसेंजर्स को बेहतर सेवाएं देना रेलवे की पहली प्राथमिकता है. पैसेंजर्स को परेशान न होना पड़े इसलिए अब एम आधार को सफर के दौरान आईडी प्रूफ के तौर पर मान्य किया गया है.
-अमित मालवीय, पीआरओ, एनसीआर