- परिवहन निगम बसों में मोबाइल चार्जिग की दी जानी थी सुविधा

- लेकिन चार्जिग के लिए बनाए गए प्वाइंट से हो रही हैं दिक्कतें

- फिलहाल चार्जिग प्वाइंट का कनेक्शन हटा

LUCKNOW: यदि आप परिवहन निगम की बसों में सफर करने जा रहे हैं तो अपना मोबाइल चार्ज कर ही सफर करे। चलती बस में मोबाइल चार्जिग की सुविधा पैसेजंर्स को नहीं मिल पा रही है। इन चार्जिग प्वाइंट्स से आने वाली तकनीकी खराबी के चलते फिलहाल यह सुविधा बंद कर दी गई है। बसों में चार्जिग प्वाइंट लगाने वाली कंपनी ने फिलहाल बसों में चार्जिग प्वाइंट की सेवा देने से इंकार कर दिया है। हालांकि निगम के आला अधिकारी की मानें तो चार्जिग के चलते बसों में आने वाली तकनीकी खराबी को दूर किया जाएगा। चलती बसों में मोबाइल चार्जिग की सुविधा जल्द शुरू की जाएगी।

- पैसेंजर्स को नहीं मिल रही है सुविधा

परिवहन निगम के अधिकारियों ने बताया कि पैसेंजर्स को चलती बसों में चार्जिग प्वाइंट की सुविधा देना आसान नहीं है। इसका कारण यह है कि इन चार्जिग प्वाइंट से बसों में तकनीकी दिक्कतें सामने आ रही हैं। परिवहन निगम ने सबसे पहले बसों में ईटीएम (इलेक्ट्रानिक टिकटिंग मशीन) की चार्जिग के लिए प्वाइंट की व्यवस्था की। जिससे सफर के दौरान कंडक्टर्स को परेशानी का सामना ना करना पड़े। कंडक्टर्स जो ईटीएम लेकर रूट पर जाते थे, अक्सर उनकी मशीनों की बैट्री खत्म हो जाती थी और यह मशीनें ऑफ हो जाती। ऐसे में कंडक्टर्स मैनुअल टिकट बनाने के लिए मजबूर हो जाते हैं। बीच सफर में ईटीएम ऑफ ना हो जाए इसके लिए निगम की बसों में चार्जिग की सुविधा दी गई। कंडक्टर्स ने जब बसों में ईटीएम चार्जिग प्वाइंट से मशीनें चार्ज करनी शुरू की तो बसों और मशीन, दोनों में ही तकनीकी दिक्कतें सामने आने लगी। यह देखकर बसों में ईटीएम चार्जिग की सुविधा बंद कर दी गई। इसके बाद जिस कंपनी को बसों में चार्जिग की सुविधा देने की जिम्मेदारी दी गई थी, उसने भी बसों में चार्जिग की सुविधा ठीक ना होने के कारण निगम को पत्र लिखकर बसों में चार्जिग प्वाइंट ना लगवाने की बात कही। इतना ही नहीं उसने ईटीएम मशीनों को सेंटर से ही चार्ज कराने की बात कही।

परिवहन निगम के अधिकारियों ने बताया कि इसके बाद निगम ने उन बसों में भी चार्जिग की सुविधा समाप्त कर दी जिसमें कंपनी की तरफ से यह मोबाइल चार्जिग के लिए सिस्टम पहले से बसों में फिट किए गए थे। बसों में लगे चार्जिग प्वाइंट के कनेक्शन को हटा दिया गया। अब बसों में यह शोपीस की तरह ही लगे हुए हैं। इनमें मोबाइल चार्ज नहीं किया जा सकता है। विभागीय अधिकारियों ने बताया कि एमडी ने प्रदेश की सभी शताब्दी, एसी, वॉल्वो और स्कैनिया के साथ ही जनरल बसों में भी मोबाइल चार्जिग की सुविधा देने की बात कही थी। लेकिन जनरल तो छोडि़ए, जिन बसों में चार्जिग की सुविधा उपलब्ध थी अब उनमें भी मोबाइल चार्ज नहीं हो सकेंगे। परिवहन निगम के अधिकारियों ने बताया कि ये चार्जिग प्वाइंट सभी बसों में सीट सामने नीचे की ओर लगाए जाने थे। कई बसों में यह प्वाइंट बने हुए है लेकिन काम नहीं कर रहे हैं।

जो तकनीकी दिक्कतें आ रही है तो उन्हें दूर किया जाएगा। लेकिन बसों में मोबाइल चार्जिग की सुविधा पैसेजंर्स को मिलेगी। इसके लिए ट्राइमैक्स कंपनी के अधिकारियों से बात की जाएगी।

के रविन्द्र नायक

एमडी, उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम