RANCHI : स्मार्टफोन का रेगुलर इस्तेमाल सिटी के लोगों को बीमार बना रहा है। इस वजह से लोगों को कई तरह की बीमारियां अपनी चपेट में ले रही है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि फिजियोथेरेपी के लिए ओपीडी आने वाले 40 में से 25 मरीज फ्रोजन शोल्डर की चपेट में हैं, जिनके लिए दर्द की वजह से हाथों से कोई भी काम करना मुश्किल हो रहा है। एक ही पोज में घंटों तक चैट करने से हर दिन नई बीमारियों को भी दावत दे रहे हैं। इसकी सबसे बड़ी वजह मोबाइल इस्तेमाल और लाइफस्टाइल को बताया जा रहा है।

मोबाइल से टेनिस एल्बो की प्रॉब्लम

मोबाइल के रेगुलर यूज से यूथ को टेनिस एल्बो की भी समस्या हो रही है। घंटों लोग एक ही पोज में मैसेज करते रहते हैं। वहीं लगातार मैसेज करने में केवल हाथों की उंगलियां ही मूव करती हैं, जिससे लोगों को टेनिस एल्बो ने अपनी चपेट में ले लिया है। इसके इलाज के लिए दर्जनों लोग फिजियोथेरेपी ओपीडी में पहुंच रहे हैं।

पुरानी चोट से भी हो सकता है दर्द

फ्रोजन शोल्डर के लिए लाइफस्टाइल और मोबाइल का इस्तेमाल बड़ा कारण है। लेकिन कुछ लोगों में यह समस्या पुरानी चोट की वजह से भी हो सकती है। ऐसे में दवा के साथ फिजियोथेरेपी उन्हें राहत दे सकती है। इस तरह के लक्षण दिखने पर तत्काल डॉक्टर से संपर्क करने की जरूरत है।

क्या है लक्षण

-कंधे में एक्टिविटी पर दर्द होना

-करवट लेने के दौरान दर्द महसूस

-अचानक से दर्द होने पर नींद खुल जाना

-हाथ से काम करने के दौरान कंधे में अकड़न

ये कर सकते है एक्सरसाइज

-पेंडुलर एक्सरसाइज

शोल्डर रेंज आफ मोशन

इनका रखें ध्यान

-हेल्दी डाइट

-ग्रीन वेजिटेबल अधिक खाएं

-खाने में तेल-मसाले का कम यूज

-रोटी-चावल डाइट में कम करें

-रेगुलर एक्सरसाइज से रहेंगे फिट

-मसाज से बढ़ सकती है बीमारी

-गर्म पानी से करें फरमंटेशन

-दर्द वाली साइड करवट न लें