-जिला जेल में चेकिंग करने पहुंची फोर्स को मिले 7 मोबाइल, बंदियों ने की नोकझोंक

- जेलर के फटकारने पर बंदीरक्षक भी उबले, लगाए गंभीर आरोप

VARANASI

चहारदीवारी के बाहर से जिला जेल में कैनवस की बॉल में फंसा कर फेंका गया मोबाइल शनिवार को अधिकारियों की दिनभर की परेशानी का सबब बन गया। इसके बाद जांच के दौरान बैरक नंबर 3 से कुल 7 मोबाइल बरामद हुए। बंदियों ने विरोध किया तो पुलिस फोर्स बुलानी पड़ी। भीतर पहुंची फोर्स से भी बंदियों ने नोकझोंक की। दूसरी तरफ बंदीरक्षकों ने जेलर पर गंभीर आरोप लगा दिए।

बंदीरक्षक के सामने गिरी गेंद

शनिवार की सुबह लगभग 11 बजे जिला जेल की बैरक नंबर 3 के पास एक गेंद आकर गिरी। संयोग से वहां बंदीरक्षक मौजूद था। उसने देखा कि गेंद को बीच से काटकर उसमें मोबाइल फंसाया गया है। इसकी सूचना उसने जेलर पवन कुमार त्रिवेदी को दी। जेलर बंदीरक्षकों के साथ बैरक में पहुंचे और सर्च का आदेश दिया तो बंदियों ने विरोध कर दिया। जेल का अलार्म बज उठा और एसपी सिटी भारी फोर्स के साथ जेल पहुंच गए। पुलिस फोर्स ने बैरक की तलाशी शुरू की तो बंदीरक्षकों ने फोर्स से भी नोकझोंक की मगर अफसरों के तेवर देख वह पीछे हट गए।

5 बंदियों के कब्जे से बरामद

एक ही बैरक में तलाशी के दौरान पांच बंदियों के पास से कुल 7 मोबाइल बरामद किए गए। सूचना पर वरिष्ठ जेल अधीक्षक अम्बरीष गौड़ भी पहुंच गए। अधीक्षक ने बैरक में बंद हाई प्रोफाइल बंदियों की बैरक बदलने के आदेश दिए हैं।

छात्रनेता के पास भी मिला

जेलर पवन कुमार त्रिवेदी के मुताबिक बैरक नंबर 3 में बंद जिन पांच बंदियों के पास से मोबाइल मिला है उनमें बीएचयू का चर्चित छात्रनेता आशुतोष सिंह भी शामिल है। इसके अलावा गुड्डू मामा के साथ पकड़ा गया आबिद सिद्दीकी, राजीव पांडेय उर्फ वकील, अतुल सिंह और विवेक सिंह के पास से भी मोबाइल मिले हैं। जेलर ने इन पांचों के खिलाफ कैंट थाने में मुकदमा दर्ज कराया है।

अफसर ही मंगाते हैं मोबाइल

बंदियों का हड़कंप शांत हुआ तो बंदीरक्षक उबल गए। जेलर पवन कुमार त्रिवेदी का फटकारना उन्हें नागवार लगा था। बंदीरक्षकों ने आरोप लगाया कि जेल अधिकारियों की शह पर ही बंदियों को मोबाइल पहुंचता है। मोबाइल पकड़े जाने पर वह सारा दोष बंदीरक्षकों पर मढ़ देते हैं। वरिष्ठ जेल अधीक्षक अम्बरीष गौड़ ने बंदीरक्षकों को समझा-बुझाकर मामला संभाला। उन्होंने कहा कि बंदीरक्षकों के आरोपों की भी जांच की जाएगी।

जैमर, फिर मोबाइल कैसे चालू है?

लगभग सालभर पहले जिला जेल में आधुनिक जैमर लगवाया गया था। उच्च फ्रीक्वेंसी वाला यह जैमर हर तरह के मोबाइल सिग्नल को रोक देता है। इसके बावजूद जेल में मोबाइल चल कैसे रहे थे, इस सवाल का जवाब अफसर नहीं दे पाए।

टूटे कैमरे नहीं बने

दो अप्रैल-2016 को जिला जेल में बंदियों ने काफी उत्पात मचाया था। बवाल के दौरान जेल के अंदर लगे सभी कैमरे तोड़ डाले गए थे और उसका मेन यूनिट भी तबाह कर दिया गया था। डीआईजी जेल ने कहा था कि कैमरों को जल्द बदल दिया जाएगा मगर 21 महीने बाद भी कैमरे नहीं बदले जा सके।