विश्व दूरसंचार दिवस
कानपुर। आज यानी कि 17 मई को विश्व दूरसंचार दिवस मनाया जाता है। विश्व दूरसंचार दिवस 2018 का थीम है 'सभी के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के सकारात्मक उपयोग को सक्षम करना।' बता दें कि मोबाइल फोन में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आपके कई कामों को आसान बना सकते हैं। आइये उनके चार बड़े फायदों के बारे में जाते हैं।


1. टेक्स्ट मेसेज भेजना आसान

डेली मेल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, टेलिकॉम ऑपरेटरर्स आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस को एक ऐसे डिजिटल टूल के रूप देख रहे हैं, जो मोबाइल सर्विस रेवेन्यू को तेजी से इजाफा करेगा। मोबाइल फोन में आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस के जरिये आप आसानी से बिना टाइप किये यानी कि सिर्फ बोलकर टेक्स्ट मैसेजिंग कर सकते हैं।
विश्व दूरसंचार दिवस: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से मोबाइल यूजर्स को होंगे ये चार फायदे
2. ट्रांसलेशन जैसी सुविधाएं
फोन में आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस के जरिये ट्रांसलेशन जैसी सुविधाएं भी आसान हो जायेंगी। उदाहरण के लिए आप किसी व्यक्ति से फोन पर अपनी भाषा में बात कर रहे होंगे और आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस वोइस ट्रांसलेशन करके उस व्यक्ति को उसी की भाषा में आपकी बातों को समझा देगा।


3. अच्छी कैमरा क्वालिटी
आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस के जरिये फोन में वर्तमान के मुकाबले अच्छी कैमरा क्वालिटी होगी। इसका मतलब है कि आप किसी भी तस्वीर को हाई क्वलिटी में खींच सकेंगे।
विश्व दूरसंचार दिवस: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से मोबाइल यूजर्स को होंगे ये चार फायदे

4. बोलकर कॉल करने की सुविधा

आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस फोन में कॉलिंग सिस्टम को भी अभी से बेहतर और आसान बना देगा। आप फोन में सिर्फ अपने वोइस के जरिये किसी भी व्यक्ति को कॉल कर सकेंगे।

ईरानी परमाणु समझौते से अलग हुआ अमरीका, पश्चिमी एशिया में बढ़ सकता है तनाव

मलेशिया के पूर्व उप प्रधानमंत्री अनवर इब्राहिम को मिला क्षमादान, बन सकते हैं अगले पीएम

International News inextlive from World News Desk