- भूकंप के झटकों से ठप हुआ शहर का मोबाइल फोन नेटवर्क

- नाते-रिश्तेदारों को नहीं लगे फोन, परेशान रही पब्लिक

<

- भूकंप के झटकों से ठप हुआ शहर का मोबाइल फोन नेटवर्क

- नाते-रिश्तेदारों को नहीं लगे फोन, परेशान रही पब्लिक

ALLAHABAD: allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: हलो-हलो, फोन क्यों नहीं लग रहा है? काफी देर से ट्राई कर रहा हूं। घर पर पता नहीं सब लोग किस हाल में हैं। कचहरी के नजदीक रहने वाले प्रशांत भूकंप के झटके आने के बाद लगातार अपने घर पर मोबाइल फोन लगा रहे थे लेकिन संपर्क नहीं हो पा रहा था। शनिवार को भूकंप के झटके लगने के बाद शहर के यही हालात बन गए थे। अचानक मोबाइल फोन नेटवर्क धड़ाम हो गया। ऐसे में लोगों को अपनों से बातचीत भी नहीं हो सकी।

कॉल करने वालों का छूटा पसीना

सुबह भूकंप के दूसरे झटके लगने के तुरंत बाद शहर में मोबाइल फोन नेटवर्क पूरी तरह ठप हो गया। हालात यह थे कि हर तरफ लोग अपने नाते-रिश्तेदारों और दोस्तों को फोन लगाकर हालचाल लेना चाहते थे लेकिन सफलता नहीं मिली। बीएसएनएल से लेकर प्राइवेट सेल्युलर कंपनियों के नेटवर्क भी काम नहीं कर रहे थे। इस आपाधापी के बीच लोग बहुत ज्यादा दहशत में आ गए। इसको लेकर मोबाइल फोन कस्टमर केयर में कॉल करने वालों की लाइन लगी रही। एक घंटे बाद एक बजे के आसपास बीएसएनएल का नेटवर्क लौटा। लाखों की तादाद में लोग इसके शिकार हुए। बताया जाता है कि भूकंप के झटके लगने से आई तकनीकी खराबी से ये परेशानी पैदा हुई थी। हालांकि, दोपहर तीन बजते-बजते एक-एक करके फोन लगना शुरू हो गए। जिससे लोगो ंने राहत की सांस ली। मोबाइल फोन नेटवर्क खराब हो जाने से इंटरनेट भी कई जगह ठप हो गया। जिससे सरकारी और प्राइवेट ऑफिसेज में काम करने वालों को परेशानी का सामना करना पड़ा।

कई इलाकों की काट दी गई बिजली

मोबाइल फोन सेवा के साथ भूकंप आते ही शहर के कई इलाकों में बिजली विभाग ने सप्लाई रोक दी। खासतौर से शहर पश्चिमी के अलग-अलग एरियाज में तकरीबन आधे घंटे तक बिजली काट दी गई थी। बिजली विभाग के अधिकारियों की मानें तो एहतियात के तौर पर यह कदम उठाया गया था। थोड़ी देर वापस व्यवस्था बहाल कर दी गई।

भूकंप के झटकों से बीएसएनएल का नेटवर्क डिस्टर्ब नहीं हुआ था। लोगो की शिकायत थी कि उनके फोन से प्राइवेट कंपनियों की कॉल कनेक्ट नहीं हो रही है।

एमएम अग्निहोत्री, सीनियर जीएम, बीएसएनएल