-मोबाइल का बढ़ता रेडिएशन है खतरे की घंटी

-खुद चेक करें अपने मोबाइल का रेडिएशन लेवल

--*#07# डायल करते ही पता चल जाएगा मोबाइल का रेडिएशन

piyush.kumar@inext.co.in

ALLAHABAD: क्या आपको पता है कि आपका मोबाइल फोन आपको बीमार बना सकता है। कम से कम उनके लिए तो खतरे की घंटी है कि जो दिन भर कान में फोन लगाए रहते हैं। अगर आपने कोई चायनीज या इस तरह का फोन खरीदा है जिसका रेडिएशन रेट बहुत ज्यादा है तो यह ज्यादा खतरनाक है। हो सकता है कि वह आपको बीमार बना दे। हाई रेट रेडिएशन आपके दिमाग पर असर डाल सकता है। घबराइए नहीं, आप खुद ही चेक कर सकते हैं कि आपके मोबाइल फोन का रेडिएशन लेवल क्या है।

1.6 w/kg से ज्यादा तो नहीं

आपके मोबाइल फोन का रेडिएशन लेवल कितना है, यह जानना जरूरी है। एक्सपर्ट बताते हैं कि अगर यह लेवल 1.6 w//kg से ज्यादा है तो निश्चित ही मोबाइल फोन का यूज आपके लिए हार्मफुल है। इसे फौरन बदलने की जरूरत है। मोबाइल फोन का रेडिएशन लेवल जानने के लिए आपको *#07# डायल करना होगा। डायल करते ही आपके मोबाइल फोन के स्क्रीन पर रेडिएशन लेवल शो करने लगेगा।

रेडिएशन है खतरनाक

यह तो सभी जानते हैं कि मोबाइल फोन से रेडिएशन निकलता है। जब हम फोन से बात करते हैं तो हमारा मोबाइल सीधे सिर से सटा होता है। ऐसे में अगर मोबाइल से निकलने वाला रेडिएशन बहुत ज्यादा है तो उसका असर सीधे ब्रेन पर होगा, जिससे आपको कई बीमारियां हो सकती हैं। इसलिए आप वही मोबाइल परचेज करें जिसका एसएआर(स्पेसिफिक एब्जॉर्पसन रेट) सबसे कम हो। अगर आपके मोबाइल का एसएआर ज्यादा है तो उसको चेंज करने में ही भलाई है। मोबाइल रेडिएशन की जानकारी भी सोशल साइट्स पर तेजी से शेयर की जा रही है। वाट्सएप पर भी लोग एक-दूसरे को यह मैसेज भेज कर अवेयर कर रहे हैं।

फॉर योर इंफॉर्मेशन का लोगो लगाएं

- रेडिएशन का जोखिम न्यूनतम रखें। इसका अर्थ है बातचीत को कम समय के लिए रखना बुद्धिमानी होगी, अत्यधिक लम्बे समय तक बातचीत करने से बचने का पूरा प्रयास करें। केवल दो मिनट की बातचीत से मस्तिष्क की विद्युत गतिविधि में उसके एक घंटे तक बदलाव देखा गया है।

-बच्चों को केवल आपातकालीन स्थिति में ही सेलफोन के उपयोग की अनुमति दी जानी चाहिए।

-जब उपयोग न कर रहे हों तब मोबाइल फोन को अपने शरीर से जितना सम्भव हो, उतना दूर रखें।

- कुछ मोबाइल उपयोगकर्ता, चालू मोबाइल फोन को अपनी पैंट की जेब में रखना पसन्द करते हैं- मानव शरीर का निचला हिस्सा ऊपरी हिस्से की तुलना में रेडिएशन को अधिक तेज़ी से आब्जर्व करता है।

-यदि आप हेडफोन के उपयोग के बारे में सोच रहे हैं, तो वायरयुक्त हैडसेट के बजाय वायरलैस हैडसेट चुनें। वायर न केवल विकिरण संचारित करता है बल्कि आसपास से विद्युत चुम्बकीय फील्ड ((Electro Magnetic Fields) को भी आकर्षित करता है।

-जब आप अपने मोबाइल फोन का उपयोग हैडसेट के बगैर कर रहे हों, तो उसे अपने कान के पास ले जाने से पहले कॉल जुड़ने तक इंतज़ार करें।

- मोबाइल के थोक या खुदरा विक्रेता से खरीदते समय, कम स्पेसिफिक अब्सॉर्पशन रेट वाले मोबाइल चुनें। निर्देश मैनुअल में दिए गए SAR नम्बर की जांच करें। SAR का मूल्य जितना कम हो उतना ही बेहतर होगा।